बैंकर कामथ इंफोसिस के नए अध्यक्ष

जनता जनार्दन संवाददाता , Apr 30, 2011, 22:55 pm IST
Keywords: Infosys   K V Kamath   Narayan Murthy   Chairman   ICICI Bank  
फ़ॉन्ट साइज :
बैंकर कामथ इंफोसिस के नए अध्यक्ष

बेंगलुरू: देश के सबसे बड़े निजी बैंक आईसीआईसीआई बैंक को लम्बे समय तक दिशा देने वाले के. वी. कामथ 21 अगस्त से सूचना प्रौद्योगिकी कम्पनी इंफोसिस के अध्यक्ष होंगे। इंफोसिस के वर्तमान अध्यक्ष एन. आर. नारायणमूर्ति 65 वर्ष की अवस्था के हो जाने के कारण 21 अगस्त को इस पद से सेवानिवृत्त होंगे।

कम्पनी के बोर्ड ने शनिवार को इंफोसिस के शीर्ष पदों पर बड़ा फेरबदल करते हुए नारायणमूर्ति को जीवनपर्यन्त कम्पनी का सेवानिवृत्त अध्यक्ष नियुक्त किया।

मूर्ति ने संवाददाताओं से कहा कि वर्तमान मुख्य कार्यकारी अधिकारी और सह-संस्थापक एस. गोपालकृष्णन कम्पनी के सह-अध्यक्ष होंगे और वर्तमान मुख्य संचालन अधिकारी और सह-संस्थापक एस. डी. शिबुलाल मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक होंगे। सभी नयी नियुक्ति 21 अगस्त से प्रभावी होगी।

नामांकन समिति के अध्यक्ष जेफरी एस. लेहमैन ने कहा, "यह इंफोसिस के लिए एक अत्यधिक महत्वपूर्ण क्षण है। इन तीनों अधिकारियों ने आश्चर्यजनक प्रतिभा के साथ कम्पनियों को अभूतपूर्व ऊंचाई प्रदान की और कम्पनी के प्रारम्भिक मूल्यों को भी सुरक्षित रखा।"

उन्होंने, "हम इनसे बेहतर नेतृत्व की कल्पना नहीं कर सकते हैं।" मूर्ति ने एक बेहतर प्रबंधन टीम के गठन के लिए दो सदस्यीय चयन समिति को बधाई दी।

मूर्ति ने कहा, "कामथ मेरे विचार से आधुनिक भारत के सबसे अच्छे प्रबंधकों में से एक हैं। कृष ने कम्पनी और सूचना प्रौद्योगिकी उद्योग के शुरुआती दिनों से बेजोड़ प्रदर्शन किया है।"

उन्होंने कहा, "कामथ, कृष और शिबू एक बेहतरीन टीम का निर्माण करेंगे। मुझे कोई संदेह नहीं है कि शिबू भी कृष की तरह नए मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में बेहतरीन प्रदर्शन करेंगे।"

अध्यक्ष पद स्वीकार करते हुए कामथ ने कहा, "मूर्ति ने इंफोसिस के निर्माण के समय से इसके मुख्य कार्यकारी अधिकारी, अध्यक्ष और मुख्य मार्गदर्शक के रूप में वर्षो तक कम्पनी को दिशा दिखाई है।"

अन्य उद्योग घरानें लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल