1992 का अजमेर स्कैंडल जिसे जानकर कांप जाएगी रूह!

जनता जनार्दन संवाददाता , Jul 13, 2023, 17:53 pm IST
Keywords: film   entertenment   news   फिल्म रिलीज   Ajmer 92 Story   1992 का अजमेर स्कैंडल   Ajmer 92 Film  
फ़ॉन्ट साइज :
1992 का अजमेर स्कैंडल जिसे जानकर कांप जाएगी रूह! इतिहास में ऐसे अनेकों कांड दर्ज हैं जिनके बारे में आज की पीढ़ी ना तो जानती है और ना ही इससे वाकिफ है. एक ऐसा ही कांड़ 31 साल पहले राजस्थान के अजमेर में हुआ था. साल 1992 जब फोन की एक घंटी ने मानो सब कुछ बदलकर रख दिया था. अब इसी स्कैंडल को पर्दे पर दिखाया जा रहा है फिल्म अजमेर 92 (Ajmer 92) में जिसका टीजर अब रिलीज कर दिया गया है.


टीजर में दिखाया गया है राजस्थान का एक नामचीन शहर अजमेर. जिसमें कुछ लड़कियों को फोन आता है और फिर रेप, ब्लैकमेलिंग और इस मुश्किल वक्त से हारी लड़कियों के सुसाइड का खेल शुरू हो जाता है. प्रशासन भी इन खबरों से चौंक जाता है. टीजर में काफी कुछ सस्पेंस रखा गया है तो काफी रोंगटे खड़े करने वाला है. 

इस फिल्म की खास बात है कि इसमें कोई बड़ी कास्ट नहीं है. कम फेमस कलाकारों के साथ बनाई गई इस फिल्म का टीजर काफी इम्प्रेसिव लग रहा है. जिसे देखने के बाद दर्शक काफी एक्साइटेड नजर आ रहे हैं और अभी से फिल्म के अच्छा होने की बात कही जा रही है. 

 31 साल पहले अप्रैल के महीने में हुए इस भयावह कांड ने हर किसी के होश उड़ा दिए थे. 100 से ज्यादा लड़कियों के साथ हुई हैवानियत की खबर तब जिसने भी सुनी वो हैरान रह गया और जिन परिवारों ने इसे झेला उनके दुख का अंदाजा लगा पाना मुश्किल था. उस वक्त एक अखबार के पहले पन्ने पर सोफिया गर्ल्स कॉलेज की कुछ स्टूडेंट की ब्लर फोटो छापी गई थी जिसके बाद ही ये सारा हल्ला मचा. उन लड़कियों ने बताया कि शहर के कुछ बड़े परिवार के बेटों ने उनका शोषण किया वो भी आपत्तिजनक फोटो सर्कुलेट कराने की धमकी देकर. दरअसल ये सबसे पहले एक लड़की से शुरू हुआ था और उस लड़की को धमकी देकर उसकी सहेलियों के साथ भी ऐसा ही किया गया और ऐसे 100 लड़कियों का रेप हुआ तो 250 लड़कियों की विवादित तस्वीरें सोशल फैल गईं. 

हैरानी की बात ये थी कि इस मामले में ज्यादातर पीड़िताओं ने चुप रहने का फैसला लिया जबकि 2 लड़कियां अपने बयान ने नहीं हटीं जिसकी बदौलत ही 8 आरोपियों में से 4 को छोड़ दिया गया तो 4 को 10 साल की सजा सुनाई गई. 
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल