ज्ञानवापी मामले में SC का अहम फैसला

जनता जनार्दन संवाददाता , May 19, 2023, 18:10 pm IST
Keywords: Varanasi News   Varanasi police   UP Police   UP News   वाराणसी समाचार   वाराणसी पुलिस   मुस्लिम पक्ष   Gyanvapi Case   Gyanvapi case update 2023  
फ़ॉन्ट साइज :
ज्ञानवापी मामले में SC का अहम फैसला वाराणसी में विश्वनाथ मंदिर के समीप बने ज्ञानवापी मस्जिद में कथित तौर पर शिवलिंग मिलने की बात हिंदू पक्ष द्वारा लंबे समय से कही जा रही है. ज्ञानवापी मस्जिद विवाद को लेकर हाईकोर्ट ने कथित शिवलिंग के कार्बन डेटिंग का आदेश दिया था लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने हाईकोर्ट के फैसले पर रोक लगा दी है. शीर्ष कोर्ट ने कहा है कि इस फैसले को लेकर समीक्षा की जरूरत है. हाईकोर्ट के फैसले से सोमवार से शुरू होने वाली शिवलिंग की कार्बन डेटिंग पर मस्जिद कमेटी ने आपत्ति जताई थी. अब इसे लेकर सुप्रीम कोर्ट द्वारा नोटिस जारी किया गया है.

वाराणसी में मौजूद काशी विश्वनाथ मंदिर और ज्ञानवापी मस्जिद विवाद काफी पुराना है. काशी विश्वनाथ मंदिर के एकदम समीप बने ज्ञानवापी मस्जिद को लेकर हाईकोर्ट में सुनावाई की जा रही है. आपको बता दें कि सबसे पहले साल 1991 में स्थानीय पुजारियों द्वारा जिला अदालत में याचिका लगाई गई थी जिसमें मस्जिद में पूजा की इजाजत मांगी गई थी. इन पुजारियों का दावा है कि औरंगजेब ने काशी विश्वनाथ मंदिर के कुछ हिस्से को गिराकर वहां मस्जिद का निर्माण करा दिया था. इसी मसले को लेकर वाराणसी के वकील विजय शंकर रस्तोगी ने भी जिला अदालत में याचिका दाखिल की और कहा कि मस्जिद का निर्माण अवैध तरीके से कराया गया. इसके बाद उन्होंने पुरातत्व विभाग द्वारा मस्जिद का सर्वेक्षण कराए जाने की मांग की.

आपको बता दें कि साल 2021 के अप्रैल महीने में एएसआई (ASI) को सर्वेक्षण के लिए इजाजत दी गई थी लेकिन अंजुमन इंतेजामिया मस्जिद कमेटी और उत्तर प्रदेश सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड ने इस याचिका का जमकर विरोध किया था. अब मामले की सुनवाई इलाहाबाद हाईकोर्ट द्वारा की जा रही है. हाईकोर्ट ने मामले की सुनवाई करते हुए सोमवार को कथित शिवलिंग के कार्बन डेटिंग का आदेश दिया था. इसे लेकर मुस्लिम पक्ष द्वारा आपत्ति जताई गई. अब सुप्रीम कोर्ट ने हाईकोर्ट के आदेश पर रोक लगाते हुए कहा है कि इस पर अभी विचार करने की जरूरत है.
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल