प्रेम जताने में अभी भी काफी पीछे हैं चीनी महिलाएं

जनता जनार्दन डेस्क , Nov 13, 2015, 13:15 pm IST
Keywords: China   Chinese female   Unmarried   Women   Love   Express   चीन   चीनी महिला   अविवाहित युवक   युवतियों   प्रेम   अभिव्यक्त  
फ़ॉन्ट साइज :
प्रेम जताने में अभी भी काफी पीछे हैं चीनी महिलाएं बीजिंग: चीनी वेबसाइट 'जियायुआन डॉट कॉम' द्वारा किए गए सर्वेक्षण में पता चला है कि चीन की अधिकतर महिलाएं प्रेम जताने में अभी भी काफी पीछे हैं। जियायुआन ने चीन के अविवाहित युवकों एवं युवतियों के बीच इसके लिए एक सर्वेक्षण किया।

सर्वे रिपोर्ट बताती है कि 80 फीसदी युवतियों का मानना है कि अगर किसी व्यक्ति को किसी से प्रेम है तो उसे अपने प्रेम को अभिव्यक्त कर देना चाहिए।

हालांकि हकीकत यह है कि सिर्फ 14.7 फीसदी युवतियां ही ऐसा कर पाती हैं। इस संबंध में पुरुष कहीं आगे हैं और 72.3 फीसदी पुरुषों ने अपने प्रेम की अभिव्यक्ति की।
 
इसके अलावा प्रेम को अभिव्यक्त करने के तरीकों के बारे में विचार करें तो 61 फीसदी युवकों ने कहा कि वे अपने प्रेम की अभिव्यक्ति आमने-सामने करना पसंद करेंगे, जबकि अधिकतर युवतियां प्रेम-पत्र या मैसेज के जरिए अपने प्रेम को अभिव्यक्त करना पसंद करती हैं।
 
मिलने के बेहद कम समयांतराल में विवाह संबंध में बंधने वाले जोड़े के लिए चीन में 'लाइटनिंग मैरेज' जुमला प्रचलित है, हालांकि यह महिलाओं की अपेक्षा पुरुषों के लिए ज्यादा इस्तेमाल होता है।

दक्षिण चीन के गुआनडोंग प्रांत के 45 फीसदी युवकों का मानना है कि वह इस विचार से सहमत हैं, लेकिन तभी जब उन्हें लगे कि उन्हें मिली युवती बिल्कुल उनके उपयुक्त है।
 
चीन के उत्तरी इलाकों के पुरुषों ने कहा कि महिलाओं की ओर से प्रेम निवेदन मिलना उन्हें पसंद नहीं है, जबकि दक्षिणी चीन के पुरुषों ने महिलाओं द्वारा पहल किए जाने से कोई परेशानी नहीं जताई।
वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack