चॉकलेट रखता है सबको खुशमिजाज

जनता जनार्दन डेस्क , Dec 16, 2014, 12:11 pm IST
Keywords: चॉकलेट   सेवन   स्वास्थ्य   मीठा व्यंजन   प्रौढ़ावस्था   खुशमिजाज   Chocolate   Drink   Health   Dessert   Adult   Cheerful  
फ़ॉन्ट साइज :
चॉकलेट रखता है सबको खुशमिजाज     लंदन: इस बात से हर कोई अवगत है कि ज्यादा मात्रा में शर्करा का सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है, लेकिन अगर इसका सेवन संतुलित रूप में किया जाए, तो इसके कई फायदे हैं। एक नए शोध में यह बात सामने आई है।

शोध तो यह भी कहता है कि मीठा व्यंजन न सिर्फ प्रौढ़ावस्था आने की गति को धीमा करता है, बल्कि यह सुचारु रक्त संचार को सुनिश्चित करता है और आपको खुशमिजाज रखने में मदद करता है।

मिरर डॉट को डॉट यूके के मुताबिक, नया साल आने वाला है, इसलिए हर ओर चॉकलेट दिख रहा है, इसलिए बिना सोचे चॉकलेट्स का आनंद लीजिए, क्योंकि विभिन्न ब्रांडों द्वारा कराए गए शोध में यह बात सामने आई है कि चॉकलेट आपकी सेहत के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

चॉकलेट में कोकोआ होता है, जिसमें 'फ्लावानॉल' नामक एंटीऑक्सिडेंट होता है, जो रक्त संचार को सुचारु करने में सहायक है। चॉकलेट में जितनी ज्यादा मात्रा में कोकोआ होगा, आपकी सेहत के लिए वह उतना ही फायदेमंद होगा।

वैज्ञानिकों के मुताबिक, आप जितनी ज्यादा मात्रा में फ्लावानॉल से भरपूर कोकोआ का सेवन करेंगे आपकी मानसिक क्षमता में उतनी ही वृद्धि होगी।  त्वचा की सिकुड़न से लड़ने वाले प्रोटीन कोकोआ से भरपूर चॉकलेट में भी पाए जाते हैं।

वैज्ञानिक पत्रिका न्यूट्रीशनल न्यूरोसाइंस के मुताबिक, चॉकलेट आपका मूड बेहतर रखता है और अवसाद के लक्षणों को कम करता है।

उच्च कोकोआ युक्त चॉकलेट खाने से न केवल कोलेस्ट्रॉल कम होता है, बल्कि यह रक्तचाप को भी कम करने में सहायक है। अध्ययन में यह बात सामने आई है कि एक चॉकलेट खाने से वजन बढ़ाने वाले भोजन की इच्छा में कमी होती है, जिससे आपका वजन नियंत्रित रहता है।
अन्य स्वास्थ्य लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल