Monday, 17 December 2018  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

मैथिली पुस्तक अहिवातक पातिल का ऑडियो टीजर जारी

मनोज पाठक , Jan 22, 2018, 13:57 pm IST
Keywords: Abhipatak Patil   Shatpath Brahaman   Dampatya Mantra   अभिपातक पातिल   सत्पथ ब्राह्मण   दांपत्य मंत्र  
फ़ॉन्ट साइज :



मैथिली पुस्तक अहिवातक पातिल का ऑडियो टीजर जारी नई दिल्लीः  वसंत पंचमी के अवसर पर आज नयी दिल्ली में  मैथिली पुस्तक अहिवातक पातिल का ऑडियो टीजर जारी किया गया । अहिवातक पातिल दरअसल एक मिटटी के घड़े जैसा बर्तन  होता है जिसके अंदर दीया जलाकर रखा जाता है । इस दीये की जोत बुझ नहीं पाये इसका खास ध्यान रखना पडता  है । इसका इस्तेमाल नवविवाहित दंपत्ति के कोहबर कक्ष में होता है । मैथिल समाज विशेष रूप से ब्राहण समुदाय के लोगों में विवाह के अवसर पर  अहिबातक पातिल का उपयोग होता है । दांपत्य जीवन के आरंभ में वैदिक कालीन अग्नि पूजा और अग्नि रक्षा की याद इस परंपरा में छिपी हुई है । 

मैं अपने बचपन से ही धर्म के विज्ञान और विज्ञान के धर्म के सूत्रों को खोजता और सुलझाने की कोशिश में लगा एक प्रयोग कर्ता हूँ । अपने प्रयोगों का फल, अहिबातक पातिल उपास सं उत्सव यात्रा "मैथिली पुस्तक" , व्रत विज्ञान सत्य मिथ पाखंड " हिंदी पुस्तक" और 3 F 5 P From Fast to Festivals, Truth n Myth अंग्रेजी पुस्तक के रूप में रखने जा रहा हूँ ।

दरअसल भारतीय धर्म और संस्कृति का आधार प्रकृति है । हमारी आध्यात्मिक चेतना, वेद, पुराण, ब्राह्मण, उपनिषद का आधार भी प्रकृति और पुरुष के संयोग से चराचर जगत, विश्व और ब्रह्मांड के संबंध को समझना है । मैंने अपने अब तक के जीवन में इनके संबंध को समझने के लिये अपने तन को आधार बनाया है । यथासंभव जीव जगत और अगम अगोचर के रहस्यों को पहचानने की कोशिश की है । 
शास्त्रों का सत्य जब तक अपनी कसौटी पर खरा नहीं उतरा वहां अटका रहा हूँ ।

  सत्य के परीक्षण के लिये इसे साधना आवश्यक है । जितना सधा है अब तक मुझसे उसे अपनी क्षमता भर लौटाने का समय आ गया है ।

प्रस्तुत है इस क्रम में अहिवातक पातिल, मैथिली पुस्तक से कुछ अंश   

..सुनें, बुनें और गुनें
 
stack