Wednesday, 08 December 2021  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में भूकंप के तेज झटके

दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में भूकंप के तेज झटके नई दिल्लीः शुक्रवार की रात करीब 10.31 मिनट पर उत्तर भारत के साथ-साथ पड़ोसी देश पाकिस्तान और ताजिकिस्तान में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए.भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान में जमीन से 80 किलोमीटर नीचे था. रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 6.3 मापी गई. जानकारी के अनुसार भूकंप का केंद्र ताजिकिस्तान रहा.

देश में दिल्ली, नोएडा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू, उत्तराखंड, पंजाब और हरियाणा समेत उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए गए.भूकंप विज्ञान विभाग के मुताबिक भारत में इसका केंद्र अमृतसर में था और इसकी तीव्रता 6.1 मापी गई.भारत में रात 10:31 बजे और 10:34 बजे दो बार भूकंप के झटके महसूस हुए. झटके इतने तेज थे कि दिल्ली एनसीआर में लोग घरों से बाहर निकल आए.

भारत और ताजिकिस्तान के अलावा पाकिस्तान में भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए.पाकिस्तान के मौसम विभाग के अनुसार, राजधानी, पंजाब और खैबर पख्तूनख्वा प्रांतों सहित देश के उत्तरी क्षेत्रों में शुक्रवार रात 6.4 तीव्रता का भूकंप आया. पहले खबर सामने आई कि दो भूकंप आए हैं जिनमें से एक का केंद्र अमृतसर है. हालांकि, बाद में मौसम विभाग से स्थिति स्पष्ट करते हुए जानकारी दी कि एक ही भूकंप आया है, जिसका केंद्र ताजिकिस्तान है.

हिमाचल प्रदेश के चंबा, पंजाब के चंडीगढ़, अमृतसर, पटियाला, हरियाणा के अंबाला, रोहतक, गाजियाबाद, नोएडा, मथुरा, आगरा और उत्तराखंड के उत्तरकाशी, बड़कोट, अल्मोड़ा में भी झटके महसूस किए गए. गुजरात के भी कुछ इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किए गए. फिलहाल कहीं से भी किसी जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है.
अन्य आपदा लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल