सिलेंडर वाले सरेंडर कर रहे, मैं अमेठी का था और रहूंगा: राहुल गांधी

जनता जनार्दन संवाददाता , May 17, 2024, 19:18 pm IST
Keywords: Rahul Gandhi in Amethi   राहुल गांधी   अमेठी में आज राहुल गांधी   अखिलेश  
फ़ॉन्ट साइज :
सिलेंडर वाले सरेंडर कर रहे, मैं अमेठी का था और रहूंगा: राहुल गांधी राहुल गांधी इस बार अमेठी की जगह रायबरेली से चुनाव लड़ रहे हैं. आज वह अमेठी में रैली करने गए तो उन्होंने सबसे पहले जनता से कहा कि उन्होंने राजनीति में जो कुछ सीखा है, अमेठी की जनता ने सिखाया है. वह पहले भी अमेठी के थे और आगे भी रहेंगे. अमेठी में आज राहुल गांधी और अखिलेश यादव ने INDIA गठबंधन की संयुक्त रैली की. पहले अखिलेश बोलने के लिए आए. उन्होंने तंज कसा कि जब से 'इंडिया' गठबंधन के प्रत्याशी चुनाव मैदान में आ गए हैं तब से भाजपा ने अमेठी में अपनी पोटली बांध ली है. मुझे जानकारी हुई है कि अमेठी में सिलेंडर वाले लोग अब सरेंडर कर रहे हैं.

अखिलेश ने आगे कहा कि मुझे वो समय भी याद है जब अमेठी में मीठी चीनी के लिए कड़वा झूठ बोला गया था. ये कड़वा झूठ बोलने वालों ने क्या आपको 13 रुपये किलो चीनी दी है क्या? अब जनता उन्हें वोट नहीं देने जा रही है. अब वो हमेशा-हमेशा के लिए स्मृति हो जाएंगी. 

राहुल ने स्पीच की शुरुआत में ही कहा कि मैं 42 साल पहले अपने पिता के साथ अमेठी आया था. तब मैं 12 साल का था. जो भी मैंने राजनीति में सीखा है वो अमेठी की जनता ने मुझे सिखाया है. राहुल ने कहा कि आप ये मत समझिए कि मैं रायबरेली से चुनाव लड़ रहा हूं. मैं अमेठी का था, हूं और रहूंगा. 


अखिलेश ने अमेठी से भाजपा उम्मीदवार स्मृति ईरानी पर अटैक करते हुए कहा कि जब से कांग्रेस और सपा साथ आए हैं, गठबंधन बन गया है, उन्होंने अपनी बंबई वाली टिकट कटवा ली है. ये 1 पर 1 नहीं है, हम लोग 1 और 1 ग्यारह होकर मुकाबला कर रहे हैं. अब भाजपा वाले नौ दो ग्यारह हो जाएंगे. 

उन्होंने कहा कि याद रखना किसान भाइयों, आपको अपने हक, पैदावार की कीमत के लिए दिल्ली जाकर धरना देना पड़ा था. किसानों को तकलीफ पहुंचाने के लिए इन्होंने सड़कों पर कीलें लगवा दी थीं. हालांकि किसानों ने परवाह नहीं की और तब तक बैठे रहे जब तक काले कानून वापस नहीं हो गए. अखिलेश ने पेपर लीक का भी मुद्दा उठाया. उन्होंने कहा कि कोई भी परीक्षा हुई, 10 से ज्यादा पेपर लीक कराए गए. उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा ने जानबूझकर पेपर लीक कराए जिससे उन्हें नौकरी न देनी पड़े. अखिलेश ने कहा कि इन्होंने आपके भविष्य से खिलवाड़ किया है. 

यूपी के पूर्व सीएम ने कहा कि ये 400 पार का नारा लगा रहे हैं लेकिन वास्तव में ये लोग 543 में से (400 माइनस करने के बाद) 143 सीटें जीतने की बात कर रहे हैं. जनता ने तय कर लिया है कि इन्हें 140 से भी कम सीटों के लिए तरसा देंगे. 

अमेठी से INDIA गठबंधन के उम्मीदवार के. एल. शर्मा गांधी परिवार के करीबी हैं. उन्होंने चार दशक से अमेठी में रहकर सांसद प्रतिनिधि के रूप में काम किया है. 

वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल