परमाणु बम गिराकर गाजा को हिरोशिमा की तरह तबाह कर दो, हमास से बदला पूरा हो जाएगा

जनता जनार्दन संवाददाता , May 15, 2024, 7:33 am IST
Keywords: Israel–Hamas War   परमाणु बम   जापान   अमेरिकी सांसद   
फ़ॉन्ट साइज :
परमाणु बम गिराकर गाजा को हिरोशिमा की तरह तबाह कर दो, हमास से बदला पूरा हो जाएगा  इजरायल और हमास की जंग के बीच अमेरिका (यूएस) में रिपब्लिकन पार्टी के सीनेटर लिंडसे ग्राहम का बड़ा चौंकाने वाला बयान आया है. ग्राहम ने हमास और इजरायल के बीच चल रहे जंग की तुलना हिरोशिमा और नागासाकी से किया है. उन्होंने इस वॉर की तुलना दूसरे विश्व युद्ध से की है. सुझाव देते हुए वह बोले कि यूएस की ओर से जापान पर न्यूक्लियर बम गिराकर वॉर खत्म करना 'सही फैसला' था और इजरायल को भी वे बम ('जिनकी उसे जरूरत है') दे दिए जाने चाहिए, ताकि यह युद्ध खत्म किया जा सके.

एनबीसी न्यूज' को रविवार (12 मई, 2024) को दिए इंटरव्यू के दौरान लिंडसे ग्राहम ने कहा- राष्ट्र के नाते जब हम (यूएस) तबाही का मंजर देख रहे थे और जर्मनी और जापानियों से लड़ रहे थे, तब हमने हिरोशिमा और नागासाकी पर परमाणु हमला करके जंग खत्म करने का फैसला लिया था...वह सही निर्णय था.

अमेरिका के रिपब्लिकन सीनेटर लिंडसे ग्राहम इस्राइल के कट्टर समर्थक माने जाते हैं। उन्होंने राष्ट्रपति जो बाइडन के उस फैसले की भी आलोचना की, जिसमें उन्होंने इस्राइल को भेजे जाने वाले तीन हजार भारी बमों की डिलीवरी रोक दी है. जो बाइडन ने इजरायल को चेताया था- अगर इजरायली सेनाएं गाजा पट्टी के आखिरी शहर राफा में ऑपरेशन जारी रखेंगी तब यूएस उसे गोला-बारूद की खेप भेजना बंद कर देगा.

एक मीडिया चैनल को दिए इंटरव्यू में लिंडसे ग्राहम ने कहा कि 'जब हमने एक देश के तौर पर जर्मनी और जापान से लड़ाई में पर्ल हार्बर की तबाही देखी, तो हमने इस लड़ाई को खत्म करने के लिए जापान के नागासाकी और हिरोशिमा पर परमाणु बम गिराने का फैसला किया और वह एक सही फैसला था.' उन्होंने कहा कि इजरायल को भी गाजा में जारी लड़ाई को खत्म करने के लिए परमाणु बम दिए जाने चाहिए. वे इस लड़ाई को हार नहीं सकते.

ग्राहम ने जंग के दौरान जाने वाली आम नागरिकों की जानों को लेकर हमास को दोषी ठहराया. रिपब्लिकन पार्टी के सीनेटर की ओर से आगे कहा गया, "मैंने युद्धों के इतिहास में दुश्मन (हमास) की ओर से इस तरह का प्रयास कभी नहीं देखा, जिसमें नागरिकों की जान जोखिम पर रखी गई."  उनका कहना था कि "मुझे लगता है कि जब तक हमास अपनी आबादी को मानव ढाल के रूप में उपयोग करता है, तब तक गाजा में नागरिक मौतों को कम करना असंभव है. 
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल