मालदीव और लक्षद्वीप में से क्या है ज्यादा सस्ता, 5 दिन के टूर पैकेज?

जनता जनार्दन संवाददाता , Jan 07, 2024, 17:28 pm IST
Keywords: Maldives VS Lakshadweep   मालदीव   भारत   पीएम मोदी   लक्षद्वीप   वॉटर स्पोर्ट्स   Tourism  
फ़ॉन्ट साइज :
मालदीव और लक्षद्वीप में से क्या है ज्यादा सस्ता, 5 दिन के टूर पैकेज?

सुंदर तटों, लयबद्ध लहरे, ताड़ के पेड़ों के झुंड और बीच-बीच में छोटी-छोटी पहाड़ियों के साथ समंदर अपने आप में एक जादू है. समंदर के किनारों की बात होती है तो सबसे पहले हमारे जेहन में मालदीव्स का नाम आता है, लेकिन मालदीव जाना सभी के बूते की बात तो नहीं होती है. इस समय सोशल मीडिया पर लक्षदीप और मालदीव को लेकर बहस तेज है.

ऐसे में हम आपको बताएंगे कि इन दोनों में कहां घूमने जाना ज्यादा सस्ता पड़ता है.  साथ ही जानिए कि अगर आप अपने पार्टनर के साथ छुट्टियां बिताने के लिए बाहर जाना चाहते हैं तो इन दोनों में से बजट फेंडली बेस्ट ऑप्शन आपके लिए क्या होगा...

लक्षद्वीप बनाम मालदीव

लक्षद्वीप द्वीप समूह और मालदीव दोनों ही पर्यटकों के लिए अपनी सीमाओं मे सुंदर जगहें हैं. जहां लक्षद्वीप में कुल 36 आइलैंड हैं, वहीं मालदीव में आपके समय बिताने के लिए निजी समुद्र तटों और रिसॉर्ट्स के साथ कुल 300 आइलैंड हैं. मालदीव में आरामदायक छुट्टी बिताने के लिए कम से कम 5-7 दिनों की जरूरत होती है, जबकि लक्षद्वीप में अधिकतम 5-6 दिन छुट्टियां बिताने के लिए काफी हैं.

मालदीव के लिए बजट
मालदीव लॉन्ग वीकेंड पर घूमने के लिए आपका बजट 2 से 5 लाख रुपये के बीच हो सकता है. हालांकि, अगर आप ज्यादा महंगा रिजॉर्ट बुक करते हैं, तो ये बजट और ऊपर चला जाता है. 

सी प्लेन या बोट राइड का खर्च लाखों के पार 
अपने पसंदीदा रिजॉर्ट तक जाने के लिए आपको सीप्लेन या स्पीडबोट की जरूरत पड़ेगी. लगभग किसी भी मालदीव कपल पॅकेज में आपको ये सुविधा नहीं मिलती, जिसमें आपको एयरपोर्ट से प्राइवेट आइलैंड रिजॉर्ट में ले जाया जाता है. निजी सीप्लेन या स्पीडबोट की सवारी में पर पर्सन एक राउंड ट्रिप में करीबन 20,000 रुपये तक का खर्च आता है.

होटल जितना दूर होगा, आपको उतना ही ज्यादा पे करना होगा. आप अपने होटल स्टाफ या टूर पैकेज से इस बारे में डिटेल्स ले सकते हैं. अगर आप बेफिजूल पैसों को खर्च नहीं करना चाहते, तो अपना रिजॉर्ट माले हवाई अड्डे के करीब देखें, इससे आपकी फुल बचत होगी. 

वॉटर स्पोर्ट्स और अन्य एक्टिविटीज
मालदीव में वॉटर स्पोर्ट्स और दूसरी एक्टिविटीज के लिए 35,000 से 2,00,000 रुपये तक खर्च हो सकते हैं. हालांकि, बजट लिमिट तो आपके तय करने के बाद भी कम या ज्यादा भा हो सकती है. हालांकि, आप 2 लाख में आप सभी  एक्टिविटीज जैसे डाइविंग, पैरासेलिंग, कयाकिंग, जेट-स्कीइंग, काइट सर्फिंग, फन ट्यूबिंग, वेकबोर्डिंग,  स्पा ट्रीटमेंट, सैंडबैंक पिकनिक आदि का मजा ले सकेंगे. 

लक्षद्वीप के लिए बजट
लक्षद्वीप अपने  द्वीपों के लिए जाना जाता है, यहां के शांत और शानदार बीच पर्यटकों को बेहद पसंद आते हैं. लक्षद्वीप के द्वीपों के समूह में ये द्वीप छोटा होने के बावजूद अपने साफ पानी, सफेद रेत, समुद्र तट और कपल्स के लिए एक बेहद ही रोमांचक स्थान है. यहां समुद्र का फिरोजा पानी, कोरल रीफ, आलिशान रिजॉर्ट और एक से एक एडवेंचर्स चीजें कपल्स को बेहद पसंद आती हैं. यात्रा किराया को छोड़ दिा जाए तो यहां आपका बजट 4 दिन और 3 रातों के लिए  20,000 के आसपास हो सकता है. 

इन एक्टिविटिज के लिए जाना जाता है लक्षद्वीप
लक्षद्वीप में आप सन बाथ का मजा लें सकते हैं. इसके साथ ही स्नॉर्कलिंग, स्कूबा डाइविंग, प्रकृति का खूबसूरत नजारा आपका टूर यादगार बना देगा. 

जहाज द्वारा कवरत्ती, कल्पेनी और मिनिकॉय द्वीपों की 5 दिवसीय यात्रा के लिए क्रूज के जरिए घूमने के दौरान तट पर दोपहर प्रति वयस्क  तकरीबन 37,500 तक का खर्च आता है. ये डायमंड क्लास स्टे का बजट हैं, आप चाहे तो ये बजट और  कम 28,500 तक भी हो सकता है.

ठहरने के विकल्प:
यहां आप लग्जरी रिजॉर्ट या कॉटेज में रुकते हैं तो आपको डबल रूम का किराया 18,000 प्रति व्यक्ति अदा करना पड़ सकता है. हालांकि, अलग-अलग कॉटेज की कीमत पर भी यह निर्भर करता है, जो डबल रूम के लिए 10 से 11 हजार प्रति व्यक्ति भी हो सकता है.

अन्य यात्रा & स्थान लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल