Thursday, 18 April 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

AI की मदद से रेल यात्रा अब होगी और सुरक्षित

जनता जनार्दन संवाददाता , Sep 10, 2023, 18:50 pm IST
Keywords: Indian Railways   Indian Railways AI Device   रेलवे   आरडीएएस   Indian Railways News   कार्यप्रणाली  
फ़ॉन्ट साइज :
AI की मदद से रेल यात्रा अब होगी और सुरक्षित

देश में रेल यात्रा को और सुरक्षित करने की कवायद जोरों पर चल रही है. इस क्रम में पूर्वोत्तर सीमा रेलवे की तरफ से एक बड़ी खबर सामने आ रही है. सूत्रों के मुताबिक रेलने ट्रेन चालकों की नींद पर नजर रखने की दिशा में तेजी से काम कर रहा है. इसके लिए ट्रेनों में एआई डिवाइस इंस्टाल किया जाएगा. यह डिवाइस ड्राइर की पलक झपकने पर इमरजेंसी ब्रेक भी लगा सकेगा.

सूत्रों के मुताबिक पूर्वोत्तर सीमा रेलवे (एनएफआर) एआई आधारित डिवाइस तैयार कर रहा है, जो ट्रेन के चालकों की झपकती आंखों का पता लगा सकेगा. और उन्हें अलर्ट करने या नींद आने पर ट्रेन रोकने में सक्षम होगा. जून में रेलवे बोर्ड ने एनएफआर को ऐसा डिवाइस तैयार करने के लिए कहा था जिससे ट्रेन चालकों की सतर्कता का पता लगाया जा सके.

इस डिवाइस का नाम रेलवे चालक सहायता प्रणाली (आरडीएएस) रखा जा सकता है. इस डिवाइस से ड्राइवर की नींद के बारे में तो पता चलेगा ही, इसके साथ ही एक निश्चित अवधि के लिए ड्राइवर की सतर्कता खोने की स्थिति में इमरजेंसी ब्रेक भी लगा सकेगा. सूत्रों ने कहा कि इमरजेंसी ब्रेक लगाने के लिए आरडीएएस को एक सतर्कता नियंत्रण डिवाइस से कनेक्ट किया जाएगा.

रेलवे सूत्र ने कहा, ‘यह उपकरण अभी भी विकास के चरण में है और इसके उचित कामकाज को सुनिश्चित करने के लिए परीक्षण जारी हैं. एनएफआर की तकनीकी टीम इस पर काम कर रही है. हमें उम्मीद है कि यह अगले कुछ हफ्तों में तैयार हो जाएगा.’ रेलवे बोर्ड ने दो अगस्त को एनएफआर को पत्र लिखा और आरडीएएस के विकास में तेजी लाने के लिए कहा.

इसमें यह भी कहा गया कि एक बार यह उपकरण तैयार हो जाने के बाद इसे पायलट परियोजना के तौर पर 20 मालगाड़ी इंजन (डब्ल्यूएजी9) और यात्री ट्रेन इंजन (डब्ल्यूएपी7) में लगाया जाएगा. रेलवे के सभी जोन से इस प्रणाली के इस्तेमाल के बाद इसकी कार्यप्रणाली पर अपनी प्रतिक्रिया भी देने को कहा गया है, ताकि जरूरत पड़ने पर इसमें और सुधार किया जा सके.

अन्य यात्रा & स्थान लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल