सुरक्षा के लिए हो सकती है रेल यात्री किराए में वृद्धि

नई दिल्ली: रेल मंत्री दिनेश त्रिवेदी ने कहा है कि भारतीय रेल में सुरक्षा प्राथमिक आवश्यकता है और उसे मजबूत बनाने के लिए सभी प्रयास किए जाएंगे। वह सोमवार को यहां रेल मंत्रालय की सलाहकार समिति के सदस्यों की बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। बैठक का विषय 'भारतीय रेल की सुरक्षा एवं आधुनिकीकरण था। बैठक में रेल राज्यमंत्री के. एच. मुनियप्पा भी उपस्थित थे।

त्रिवेदी ने बताया कि रेल मंत्रालय ने अभी हाल में सुरक्षा और आधुनिकीकरण पर दो विशेष समितियों का गठन किया है। उच्च स्तरीय सुरक्षा समीक्षा समिति की अध्यक्षता परमाणु ऊर्जा आयोग के पूर्व अध्यक्ष डा. अनिल काकोदकर कर रहे हैं। इसके अलावा आधुनिकीकरण की विशेष समिति की अध्यक्षता प्रधानमंत्री के सलाहकार सैम पित्रोदा कर रहे हैं। त्रिवेदी ने बताया कि विशेष समितियों ने मूल्यवान परामर्श और सिफारिशें रेल मंत्रालय को भेजी हैं।

सलाहकार समिति के सदस्यों ने विशेष समितियों के सिफारिशों का स्वागत करते हुए इस बात को स्वीकार किया कि पिछले दशक में ईंधन, बिजली, इस्पात, सीमेंट, वेतन इत्यादि में कई गुना वृद्धि हो चुकी है। उन्होंने कहा कि पिछले नौ वर्षो में यात्री किराए और माल भाड़े में कोई वृद्धि नहीं की गई है। सदस्यों ने कहा कि यात्री बेहतर सुविधाएं और सुरक्षा चाहते हैं जिसे प्राप्त करने के लिए अगर किराए और माल भाड़े में वृद्धि की गई तो उन्हें दिक्कत नहीं होगी। सदस्यों ने रेल मंत्री को भरोसा दिलाया कि संसदीय समिति इस दिशा में उनके द्वारा उठाए गए कदमों और प्रयासों का समर्थन करेगी।
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल