Wednesday, 01 April 2020  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

फेसबुक ने बिछड़ी जुड़वा बहनों को मिलाया

जनता जनार्दन संवाददाता , Feb 03, 2012, 16:25 pm IST
Keywords: Stockholm   Indonesia   Twin Sisters   Emily Falk   Lynn Bakman   Facebook   स्टाकहोम   इंडोनेशिया   जुड़वा बहनें   ऐमिली फाल्क   लिन बैकमैन   फेसबुक   
फ़ॉन्ट साइज :
फेसबुक ने बिछड़ी जुड़वा बहनों को मिलाया स्टाकहोम: इंडोनेशिया में पैदा हुई दो जुड़वा बहनें गोद लिए जाने के कारण बचपन में ही अलग अलग हो गयी थीं । लेकिन अब उन्होंने फेसबुक के जरिए 30 साल बाद एक दूसरे को ढूंढ लिया है। दोनों ही दक्षिणी स्वीडन में मात्र 40 किलोमीटर की दूरी पर रहती हैं।

ऐमिली फाल्क तथा लिन बैकमैन पिछले साल तक एक दूसरे के लिए अजनबी थीं क्योंकि 29 साल पहले उन्हें एक दूसरे से अलग कर दिया गया था।

पिछले साल जनवरी में एक दूसरे को ढूंढ निकालने के बाद दोनों का डीएनए परीक्षण किया गया । इस परीक्षण की रिपोर्ट बताती है कि उनके सगी बहनें होने की संभावना 99.98 फीसदी है।

उत्तरी इंडोनेशिया में इन दोनों बहनों को दो स्वीडिश दंपतियों ने एक अनाथालय से गोद लिया था। लेकिन दोनों में किसी के भी गोद लेने संबंधी दस्तावेजों में इस बात का संकेत नहीं दिया गया था कि वे जुड़वा हैं ।

फाल्क ने बताया ,‘ जब दो साल पहले मेरी शादी हुई तो मैंने अपने परिवार और गोद लिए जाने के बारे में सोचना शुरू किया। जब मैंने अपनी मां से पूछा तो उन्होंने मुझे गोद लिए जाने की कहानी बतायी और मैंने लिन को खोज निकालने का फैसला किया।

उसने बताया कि उसने ऐसी इंडोनेशियाई लड़कियों की खोज शुरू की जिन्हें स्वीडिश दंपतियों ने गोद लिया था। फाल्क ने फेसबुक पर लिखा , ‘ मैं 18 मार्च 1983 को सेमरांग में पैदा हुई और मेरी असली मां का नाम मारयाती राजीमैन था। ’’ उसे तुरंत साइट पर इसका जवाब मिला , ‘ वाह , ये तो मेरी मां का नाम है और यही मेरी जन्मतिथि है।’

वे स्वीडन में केवल 40 किलोमीटर की दूरी पर रह रही थीं । दोनों पेशे से अध्यापिका हैं और दोनों की शादी एक ही तारीख को लेकिन एक साल के अंतराल पर हुई । दोनों ने अपनी शादी में एक ही समान गाने पर नृत्य किया था।
अन्य मिसाल लेख
वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack