Thursday, 28 March 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

साथी से प्यार के बावजूद धोखा देते हैं पुरुष

जनता जनार्दन संवाददाता , Jan 09, 2012, 14:10 pm IST
Keywords: Sociologist   Eric Anderson   Fraud   Emotional   Gay   Love   Sexual Relations   समाज विज्ञानी   एरिक एंडरसन   धोखाधड़ी   भावनात्मक   समलैंगिक   प्यार   यौन सम्बंध  
फ़ॉन्ट साइज :
साथी से प्यार के बावजूद धोखा देते हैं पुरुष लंदन: एक अध्ययन में पाया गया है कि पुरुषों में अपने साथी से प्यार के बावजूद हमेशा उसे धोखा देने की प्रवृत्ति होती है। वे अपने साथी को छोड़ना नहीं चाहते हैं और उनका कहना होता है कि समाज खुले यौन सम्बंधों को अपनाता है।

समाचार पत्र 'डेली मेल' के मुताबिक समाज विज्ञानी एरिक एंडरसन के मुताबिक पुरुषों की धोखा देने की प्रवृत्ति से उन्हें दोनों ही दुनियाओं में सर्वश्रेष्ठ मिलता है। ज्यादातर पुरुष अपने साथी के साथ रहना चाहते हैं और वे अधिक से अधिक यौन सम्बंध बनाना चाहते हैं।

ब्रिटेन के विनचेस्टर विश्वविद्यालय के अमेरिकी समाज विज्ञानी एंडरसन का कहना है कि यौन सम्बंधों के मामले में पुरुषों के एकनिष्ठ रहने से वे बहुत से ऐसे काम नहीं कर पाते हैं, जो कि वे करना चाहते हैं।

एंडरसन ने अपनी किताब 'द मोनोगेमी गेप: मैन, लव एंड द रिएलिटी ऑफ चीटिंग' में लिखा है कि धोखा देना एक अपवाद नहीं आदर्श है। इस समय लोगों ने तेजी से खुले यौन सम्बंधों को अपनाना शुरू कर दिया है।

वह कहते हैं कि जो लोग ऐसा नहीं करते वे सामाजिक मजबूरी के चलते यौन कैद में रहते हैं।

अध्ययन के लिए एंडरसन ने 120 समलैंगिक व अन्य पुरुषों पर सर्वेक्षण किया। उन्होंने पाया कि इनमें से 78 प्रतिशत ने अपने साथी के साथ धोखाधड़ी की। वैसे इन लोगों का कहना था कि वे अपने साथी से प्यार करते हैं और उसके साथ रहना चाहते हैं।

एंडरसन का कहना था कि पुरुष भावनात्मक रूप से एक ही महिला से जुड़ना चाहते हैं लेकिन यौन सम्बंध कई महिलाओं से बनाना चाहते हैं।
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल