Friday, 26 February 2021  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

कड़कती सर्दी में नौकरी के लिए धरना

जनता जनार्दन संवाददाता , Jan 05, 2012, 16:41 pm IST
Keywords: Jammu   Power Department   Daly waser   Chief Minister   Omar Abdullah   Encompass   जम्मू   बिजली विभाग   डेलीवेजर   मुख्यमंत्री   उमर अब्दुल्ला   धरना   
फ़ॉन्ट साइज :
कड़कती सर्दी में नौकरी के लिए धरना

जम्मू: जम्मू में पिछले 14 दिनों से बिजली विभाग के कर्मचारी आमरण अनशन पर बैठे हैं। यहां कड़ाके की सर्दी पड़ रही है। इसके बाद भी ये दैनिक वेतन भोगी अपनी मांगों पर अड़े हैं। जम्मू से सटे कश्मीर के निचले इलाकों में बर्फबारी हो रही है। सर्द हवाओं ने जम्मू सहित ऊपरी इलाकों को भी जमा दिया है। इस कंपकंपाती ठंड में जम्मू-कश्मीर बिजली विभाग के कर्मचारी सरकार और प्रशासन का ध्यान खींचने के धरने पर बैठे हैं।

धरना स्थल के एक तरफ नहर है और दूसरी तरफ तवी नदी का किनारा है। रात को ठंडी हवा चलती है। कड़ाके की ठंड है लेकिन वो अपनी मागों को लेकर बैठे हैं। गौरतलब है कि ये कॉन्ट्रेक्ट कर्मचारी है। और अपनी नौकरी पुख्ता करने की मांग मुख्यमंत्री से कर रहे हैं। इनका कहना है कि मुख्यमंत्री हमारी नौकरी पक्की कर दें नहीं तो अपनी मौत तक धरने से नहीं उठेंगे।

जम्मू-कश्मीर में बिजली विभाग के 16 हजार दैनिक वेतनभोगी कर्मचारी हैं। ये सभी करीब 18 साल से काम कर रहे हैं। पूरे राज्य में बिजली सप्लाई करने की जिम्मेदारी इन्हीं पर है लेकिन लंबे समय से काम करने के बावजूद इनकी नौकरी पक्की नहीं हुई है।

हालांकि, दो साल पहले मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने इन्हें पक्की नौकरी देने का भरोसा दिया था लेकिन उसका कोई नतीजा नहीं निकला है। इसके बाद 16 हजार कर्मचारी हड़ताल पर चले गए।

इनमें से कई बेमियादी भूख हड़ताल पर बैठे हैं। कड़ाके की ठंड की वजह से अब तक 6 लोग अस्पताल पहुंच चुके हैं। इन दिनों धरना स्थल ही इनका घर बन गया है। मालूम हो कि स्थाई नौकरी की मांग को लेकर विजली विभाग के डेलीवेजर पिछले 14 दिन से अमरण अनशन पर बैठे हैं। जम्मू में इस समय कड़ाके की सर्दी है।

अन्य प्रांत लेख
वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack