इंग्लैंड उलटफेर करने के इरादे से उतरेगा

जनता जनार्दन संवाददाता , Mar 25, 2011, 18:59 pm IST
Keywords: इंग्लैंड   उलटफेर    Cricket   World Cup   England Vs Shri lanka  
फ़ॉन्ट साइज :
इंग्लैंड उलटफेर करने के इरादे से उतरेगा कोलंबो: चोटों की समस्या से जूझ रही इंग्लैंड की टीम आईसीसी क्रिकेट विश्वकप के क्वार्टर फाइनल में शनिवार को जब यहां खिताब की प्रबल दावेदार और सहमेजबान श्रीलंका का सामना करेगी तो उसका इरादा उलटफेर के साथ सेमीफाइनल की राह तय करना होगा।
   
लीग चरण में इंग्लैंड का अभियान उतार चढ़ाव भरा रहा जबकि उसके कई खिलाड़ी चोटिल होने के कारण टूर्नामेंट से बाहर हो गए। लेकिन टीम अब तक इससे उबरने में कामयाब रही है और श्रीलंका के खिलाफ भी अपनी संघर्ष क्षमता दिखाने को बेताब होगी।
   
इसके विपरीत क्वार्टर फाइनल तक का श्रीलंका का सफर आसान रहा है और टीम आर प्रेमदासा स्टेडियम में तीन स्पिनरों के साथ उतरने की रणनीति पर विचार कर रही है। श्रीलंका ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ग्रुप ए मैच में इस फॉर्मूले को आजमाने की कोशिश की थी लेकिन बारिश के कारण यह मैच रद्द होने के कारण इसकी सफलता का आकलन नहीं हो सका।
   
मेजबान टीम इंग्लैंड के खिलाफ इस रणनीति को दोबारा अपना सकती है लेकिन तेज गेंदबाज नुवान कुलशेखरा को बाहर करना टीम के लिए आसान फैसला नहीं होगा। दूसरी तरफ इंग्लैंड की टीम चोटों की समस्या से उबर रही है। उसके तीन अहम खिलाड़ी केविन पीटरसन, अजमल शहजाद और स्टुअर्ट ब्रॉड चोटों के कारण टूर्नामेंट से बाहर हो चुके हैं जबकि गुरुवार को ऑलराउंडर माइकल यार्डी भी अवसाद के कारण इंग्लैंड लौट गए।

ग्रुप चरण में इंग्लैंड का सफर उतार चढ़ाव भरा रहा है। भारत के खिलाफ उसका मैच टाई रहा जबकि आयरलैंड के हाथों टीम को शिकस्त का सामना करना पड़ा। टीम ग्रुप बी में दक्षिण अफ्रीका को कम स्कोर वाले मैच में हराने में सफल रही लेकिन बांग्लादेश ने उसे हरा दिया।
   
श्रीलंका के उपकप्तान महेला जयवर्धने ने कहा कि इंग्लैंड ने टूर्नामेंट में मजबूत टीमों के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन किया है जो चिंता की बात हो सकती है। उन्होंने कहा कि उनके लिए विश्वकप काफी मुश्किल रहा है। उनके सभी मैच काफी करीबी रहे। अगर आप उपयुक्त तरीके से इनका आकलन करें तो उन्होंने जो दो मैच गंवाए वह कमजोर टीमों के खिलाफ थे और उन्होंने कुछ चोटी की टीमों को हराया। इसका मतलब हुआ कि वे बड़े मैच के लिए वापसी करते हैं।
   
न्यूजीलैंड के खिलाफ मुंबई में टीम के अंतिम लीग मैच के दौरान चोटिल हुए ऑफ स्पिनर मुथैया मुरलीधरन उबर गए हैं और उनके शनिवार को खेलने की उम्मीद है। श्रीलंका के शीर्ष चार बल्लेबाजों ने प्रतियोगिता में शतक बनाए हैं लेकिन मध्यक्रम को लेकर थोड़ी चिंता है।
    
इंग्लैंड की बल्लेबाजी फॉर्म में चल रहे कप्तान एंड्रयू स्ट्रॉफ, रवि बोपरा और पॉल कोलिंगवुड के इर्द गिर्द घूमती है लेकिन स्ट्राइक गेंदबाज जेम्स एंडरसन का फॉर्म चिंता का विषय है। लेकिन टीम मौजूदा विश्वकप में दिखा चुकी है कि वह किसी भी टीम को हराने की क्षमता रखती है।

टीमें इस प्रकार हैं:

इंग्लैंड: एंड्रयू स्ट्रॉस (कप्तान), जेम्स एंडरसन, इयान बेल, रवि बोपारा, टिम ब्रेसनेन, पॉल कोलिंगवुड, जेड डर्नबाक, इओइन मोर्गन, मैट प्रायर, आदिल राशिद, ग्रेम स्वान, जेम्स ट्रेडवेल, क्रिस ट्रेमलेट, जोनाथन ट्रॉट और ल्यूक राइट।
 
श्रीलंका : कुमार संगकारा (कप्तान), महेला जयवर्धने, तिलकरत्ने दिलशान, उपुल थरंगा, चामरा सिल्वा, चामरा कपुगेदारा, एंजेलो मैथ्यूज, तिषारा परेरा, नुवान कुलशेखरा, लसिथ मलिंगा, दिलहारा फर्नान्डो, मुथैया मुरलीधरन, अजंता मेंडिस और रंगना हेराथ।

अन्य क्रिकेट लेख
वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack