Saturday, 08 August 2020  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

गुदड़ी के लाल हैं अमिताभ

जनता जनार्दन संवाददाता , Oct 11, 2011, 16:43 pm IST
Keywords: Century superstar   Amitabh Bachchan   69 year   busy artists   सदी के महानायक   अमिताभ बच्चन   69 साल   व्यस्त कलाकारों   
फ़ॉन्ट साइज :
गुदड़ी के लाल हैं अमिताभ

मुम्बई: सदी के महानायक मतलब अमिताभ बच्चन आज 69 साल के हो गए। इस उम्र में भी वह देश के सबसे व्यस्त कलाकारों में से एक हैं। अमिताभ कहते हैं कि वह महसूस करते हैं कि अब भी बहुत से ऐसे काम उनके दिमाग में हैं जिन्हें लेकर उन्हें लगता है कि उन्हें वे काम करने चाहिए।

अमिताभ ने मीडिया से एक साक्षात्कार में कहा, "मेरे दिमाग में बहुत से काम हैं। मुझे महसूस होता है कि मुझे ये सभी काम करने चाहिए। किसी न किसी दिन मैं शायद इन कामों के लिए भी समय निकाल सकूंगा।"

जब उनसे उनके दादा बनने के विषय में पूछा गया तो उनका कहना था कि वह इस खबर से रोमांचित हैं। अमिताभ के बेटे अभिषेक बच्चन की पत्नी ऐश्वर्या राय गर्भवती हैं और अपने पहले बच्चे को जन्म देने वाली हैं।

अमिताभ मानते हैं कि उनका जीवन ऐसा नहीं रहा कि वह आत्मकथा लिखें। उन्होंने कहा, "मेरा जीवन अच्छा रहा है और इसके लिए मैं ईश्वर व अपने माता-पिता का कृतज्ञ हूं। इसके अलावा मैं अपने जीवन को आत्मकथा लिखने योग्य नहीं पाता हूं।"

जब उनसे उनकी अपूर्ण इच्छाओं और बीते समय की महत्वपूर्ण घटनाओं के विषय में पूछा गया तो उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि मेरे अंदर अपूर्ण इच्छाएं हैं लेकिन उन्हें पकड़ पाना मुश्किल होगा।

मैं आपको यह बता सकता हूं कि आज मेरे लिए क्या महत्वपूर्ण है, यह नहीं बता सकता कि बीते सालों में मेरे लिए क्या महत्वपूर्ण रहा। इसकी वजह यह है कि मुझे याद नहीं है।"

अमिताभ से उनकी नई फिल्मों के विषय में पूछने पर उन्होंने कहा, "मैंने किसी नई फिल्म के लिए अभी स्वीकृति नहीं दी है लेकिन हां कुछ चर्चाएं चल रही हैं। जब तक कुछ तय नहीं हो जाता तब तक उन पर बोलना ठीक नहीं है।"

जीवन के इस पड़ाव पर भी अमिताभ सोशल नेटवर्किं ग वेबसाइट ट्विटर या फिर अपने ब्लॉग के माध्यम से हर समय ज्यादा से ज्यादा प्रशंसकों से जुड़ने की कोशिश करते रहते हैं।

अमिताभ ने वर्ष 2008 में ब्लॉग लिखना शुरू किया था। बिग बी ने वर्ष 2010 में ब्लॉग का नाम 'बोल बच्चन' रखा था। इसके बाद और अधिक प्रशंसकों से जुड़ने की ख्वाहिश उन्हें सोशल नेटवर्किं ग वेबसाइट ट्विटर पर ले आई। अमिताभ कहते हैं कि आम लोगों से जुड़कर उन्हें काफी कुछ सीखने को मिला है।

अमिताभ ने मीडिया के साथ विशेष बातचीत के दौरान कहा, "मेरा मानना है कि ट्विटर और ब्लॉग जैसे सोशल नेटवर्किं ग वेबसाइट वास्तव में बहुत अच्छा काम कर रहे हैं। ये आपको अपने विचार रखने का मौका देते हैं और उसपर उसका उत्तर भी आपको तुरंत मिल जाता है।"

अमिताभ कहते हैं, "मान लीजिए कि आप यदि गलत जा रहे हैं तो आपके पास अपने आपको सही करने का अवसर भी रहता है। वहीं यदि आप सही राह पर चल रहे हैं तो आपको इस बात की तसदीक भी हो जाती है कि आप सही कर रहे हैं।

अधिकांश तौर पर जब हमें लोगों के विचार मिलते हैं तो वे काफी शानदार होते हैं, जिससे हमें काफी कुछ सीखने को मिलता है।"

एक ब्लॉगर के तौर पर अमिताभ नियमित तौर पर अपने व्यक्तिगत और पेशेवर अनुभव लोगों के साथ साझा करते हैं।

अमिताभ ने वर्ष 1969 में बॉलीवुड में अपने अभिनय करियर की शुरुआत ख्वाजा अहमद अब्बास की फिल्म 'सात हिन्दुस्तानी' से की थी। इसके बाद अमिताभ ने फिल्म 'जंजीर' में बेहतरीन अभिनय किया।

अमिताभ इस समय मशहूर रिएलिटी शो 'कौन बनेगा करोड़पति' की मेजाबानी कर रहे हैं और इस कार्यक्रम के माध्यम से वह देश के लोगों के और करीब आने में सफल रहे हैं।

वर्तमान समय में चल रहे इस शो में कई बार यह देखने को मिला है कि बहुत छोटे-छोटे शहरों से आने वाले लोग उनसे मिलने का सपना पूरा कर रहे हैं।

अमिताभ इस बात को स्वीकार करते हैं कि जिन कठिन परिस्थतियों का सामना करते हुए शो के प्रतिभागी यहां तक पहुंचने का सफर पूरा करते हैं, वह वाकई प्रेरणादायक होता है।

वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack