Thursday, 28 March 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

Twitter और Instagram ही नहीं Gmail पर भी मिलेगा Blue Tick

जनता जनार्दन संवाददाता , May 15, 2023, 20:41 pm IST
Keywords: Blue Tick Verification   सोशल मीडिया    Social Media   ब्लूटिक   News  
फ़ॉन्ट साइज :
Twitter और Instagram ही नहीं Gmail पर भी मिलेगा Blue Tick

अगर आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं तो आपने देखा होगा कि इंस्टाग्राम से लेकर फेसबुक और ट्विटर पर यूजर्स को वेरीफाइड बैज दिया जाता है जिसे ब्लूटिक के नाम से भी आम तौर पर जाना जाता है. किसी अकाउंट को अगर ब्लूटिक मिला है तो इसका मतलब यह है कि उस शख्स के अकाउंट का वेरिफिकेशन किया जा चुका है. सोशल मीडिया पर अगर किसी अकाउंट को ब्लूटिक मिला हुआ है इसका मतलब यह है कि वह अकाउंट फर्जी नहीं है जिस शख्स के नाम से उस अकाउंट को बनाया गया है वही शख्स उसे चला रहा है. इंस्टाग्राम और फेसबुक के साथ ही ट्विटर जैसे लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर यह ब्लूटिक बेहद ही आम हो गया है लेकिन जीमेल पर अब तक ऐसा कोई फीचर मौजूद नहीं था लेकिन अब यह खासियत जीमेल यूजर्स को भी देखने को मिलेगी और इसकी शुरुआत अब भारत में भी हो चुकी है.

3 मई को किया गया था ऐलान


आपको बता दें कि 3 मई को गूगल वर्कस्पेस के सभी यूजर्स के लिए इस फीचर को शुरू किया गया था. हालांकि 3 मई तक यह फीचर मिलना शुरू नहीं हुआ था लेकिन अब भारतीय जीमेल यूजर्स को भी यह फीचर देखने को मिलने लगा है. आपको बता दें कि ब्लूटूथ देखने के बाद आप समझ जाएंगे कि सेंडर असल में वेरीफाइड है और कोई फर्जी अकाउंट नहीं है. इस नए फीचर के आने के बाद अब जीमेल के फर्जी अकाउंट का पता आसानी से लगाया जा सकता है. इस फीचर को फ्रॉड और स्कैम को खत्म करने के लिए बेहतरीन माना जा रहा है क्योंकि कई बार ऐसा होता था जब आपके पास फर्जी अकाउंट से मैसेज आते थे और आप उन पर यकीन कर लिया करते थे ऐसे में कई लोगों के अकाउंट भी खाली हो चुके हैं.


वैसे तो कोई निश्चित टाइम लाइन नहीं है लेकिन ऐसा मानकर चला जा रहा है कि आने वाले कुछ ही हफ्तों में यह फीचर हर अकाउंट पर देखने को मिलेगा और जीमेल का इस्तेमाल करने वाले ज्यादातर यूजर्स ब्लू टिक हासिल कर पाएंगे. आपने देखा होगा कि जब भी आप अपना जीमेल इनबॉक्स खोलते हैं तो आपको काफी सारे मेल दिखाई देते हैं लेकिन जिस अकाउंट से मेल भेजा गया है वह असली है या फर्जी यह जानना काफी मुश्किल हो जाता है लेकिन अब इस फीचर के आने के बाद ऐसा नहीं होगा और आप आसानी से रियल अकाउंट का पता लगा पाएंगे.

अन्य विज्ञान-तकनीक लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल