Saturday, 20 April 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

रूसी राष्‍ट्रपति व्‍ल‍ादिमीर पुतिन अचानक युद्धग्रस्त यूक्रेन के मारियुपोल पहुंचे

जनता जनार्दन डेस्क , Mar 19, 2023, 16:25 pm IST
Keywords: Vladimir Putin   यूक्रेन युद्ध   Mariupol   रूसी राष्‍ट्रपति   व्‍लादिमीर पुतिन   Mariupol visit   यूक्रेन   Ukrainian port city   Russian forces   Ukraine war  
फ़ॉन्ट साइज :
रूसी राष्‍ट्रपति व्‍ल‍ादिमीर पुतिन अचानक युद्धग्रस्त यूक्रेन के मारियुपोल पहुंचे मॉस्‍को: रूस और यूक्रेन की जंग के बीच ही रूसी राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन अचानक यूक्रेन के डोनेट्स्क क्षेत्र में आने वाले मारियुपोल में पहुंच गए हैं. जो खबरें आ रही हैं उसके मुताबिक पुतिन हेलीकॉप्‍टर से यहां पहुंचे और फिर उन्‍होंने खुद कार ड्राइव करके कई जगहों का दौरा किया है. इस दौरान पुतिन ने कार रोककर यहां के नागरिकों से भी बात की है. रूसी एजेंसी तास की तरफ से रविवार को यह जानकारी दी गई है. मारियुपोल पर रूस की सेना ने मई 2022 से ही कब्‍जा किया हुआ है.

पुतिन के मारियुपोल दौरे की खबरें ऐसे समय में आई हैं जब पिछले दिनों उनके खिलाफ इंटरनेशनल क्रिमिनल कोर्ट की तरफ से एक वारंट जारी किया गया है. पिछले साल यूक्रेन की तरफ से कहा गया था कि पिछले साल मारियुपोल पर कब्‍जे के दौरान रूस की सेना ने कई लोगों को बेदर्दी से मारा था. करीब 200 लोगों की लाशें बरामद करने का दावा भी किया गया था.

मारियुपोल से ठीक एक दिन पहले ही पुतिन ने क्रीमिया का दौरा किया था. पुतिन, क्रीमिया के यूक्रेन से अलग होने की नौंवी सालगिरह के मौके पर यहां पहुंचे थे. रूस के सरकारी टीवी की तरफ से भी जो फुटेज आई थीं उनमें नजर आ रहा था कि पुतिन काला सागर की पोर्ट सिटी सेवस्तोपोल में मौजूद थे. उनके साथ स्थानीय मास्को-नियुक्त गवर्नर मिखाइल रजवोजायेव भी थे. रूस ने साल 2014 में एक जनमत संग्रह के बाद क्रीमिया को यूक्रेन से अलग कर दिया था. हालांकि इसे कदम को न तो यूक्रेन की तरफ से और न ही अंतरराष्‍ट्रीय समुदाय की तरफ से कोई मान्‍यता दी गई है.

यूक्रेन के राष्‍ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने मांग की है कि रूस, क्रीमिया के साथ ही साथ उन सभी हिस्‍सों को छोड़ दे, जिस पर उसने पिछले साल से कब्‍जा किया हुआ है. दूसरी तरफ आईसीसी की तरफ से जारी गिरफ्तारी वारंट पर अभी तक पुतिन की टिप्‍पणी का इंतजार है. क्रेमलिन के प्रवक्ता की तरफ से इस वारंट को मानने से इनकार कर दिया गया था. क्रेमलिन के मुताबिक रूस आईसीसी द्वारा उठाए गए मुद्दों को 'अपमानजनक और अस्वीकार्य' मानता है.
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल