Wednesday, 24 April 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

चीन के कोविड-19 को रोकने के तौर तरीकों से चिंतित

जनता जनार्दन संवाददाता , Jan 05, 2023, 15:40 pm IST
Keywords: COVID-19 in US   कोरोना वायरस    राष्ट्रपति   कोविड महामारी   ओमिक्रॉन सबवेरिएंट्स BA.5.2   चीन  
फ़ॉन्ट साइज :
चीन के कोविड-19 को रोकने के तौर तरीकों से चिंतित

अमेरिका ने बुधवार को कहा कि चीन द्वारा कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए अपनाए जा रहे तौर तरीकों से चिंता जाहिर की है.  राष्ट्रपति जो बाइडेन से पत्रकारों ने जब प्रश्न किया कि क्या वह चीन में संक्रमण के हालात से चिंतित हैं, तो उन्होंने कहा ‘हां’.

बाइडन ने कहा, ‘अगर आप चीन से आ रहे हैं, तो आपकी जांच होनी चाहिए. चीन नहीं कर रहा...मुझे पता है कि वे बेहद संवेदनशील हैं... पर हम सलाह देते हैं वे स्पष्टवादी कतई नहीं हैं.’  विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि उसका मानना है कि चीन कोविड मामलों की सही तरीके से गिनती नहीं कर रहा है.

चीन में कोविड महामारी के मामलों में हो रही तेज वृद्धि को देखते हुए अमेरिका और भारत सहित कई देशों ने चीन से आने वाले यात्रियों पर पाबंदियां लगाई हैं.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा कि जब कोरोना वायरस का संक्रमण हर जगह फैल रहा है, ऐसे में चीन जैसे बड़े और विशाल आबादी वाले देश में वायरस के अतिरिक्त स्वरूपों के पैदा होने की भी आशंका है. प्राइस ने कहा, ‘ हमने देखा है कि नया स्वरूप दुनिया के किसी और हिस्से में पैदा हुआ और वह अमेरिका तक पहुंच गया.’

इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बुधवार को कहा कि चीन द्वारा प्रस्तुत आंकड़ों से पता चलता है कि ओमिक्रॉन सबवेरिएंट्स BA.5.2 और BF.7  सभी स्थानीय संक्रमणों के 97.5 प्रतिशत के लिए जिम्मेदार हैं. आंकड़ों को देखते हुए, WHOने कहा कि वह चीन और विश्व स्तर पर स्थिति की बारीकी से निगरानी करना जारी रखेगा.

वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल