नए साल के जश्न में जब डूबी थी दुनिया तब यूक्रेन में क्या हो रहा था

FnF Correspondent , Jan 01, 2023, 18:25 pm IST
Keywords: Russians   Ukraine   President Volodymyr Zelenskyy   Ukrainian President   Kharkiv   Vladimir Putin   Russia   International War   World War   Happy New Year  
फ़ॉन्ट साइज :
नए साल के जश्न में जब डूबी थी दुनिया तब यूक्रेन में क्या हो रहा था यूक्रेन के लिए शनिवार को नए साल का जश्न फीका रहा क्योंकि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के आदेश पर रूसी फौजियों ने राजधानी कीव सहित कई शहरों को अपनी मिसाइलों से निशाना बनाया. 31 दिसंबर की रात घड़ी ने जैसे ही 12 बजाया वैसे ही शुरू हुए नए हमलों में एक शख्स की मौत हो गई और 14 अन्य जख्मी हो गए. बीती रात हुए इन घातक हमलों पर प्रतिक्रिया देने हुए यूक्रेनी अधिकारियों ने दावा किया है कि रूस जान-बूझकर बेगुनाह नागरिकों को निशाना बना रहा है.

यूक्रेन की प्रथम महिला ओलेना जेलेंस्का ने नववर्ष की पूर्व संध्या के जश्न से ठीक पहले इतने बड़े मिसाइल हमले को लेकर कड़ी नाराजगी जताते हुए अपनी प्रतिक्रिया दी है. ओलेना ने कहा, 'दूसरों की जिंदगी बर्बाद करना हमारे पड़ोसियों की घिनौनी आदत है. उन्होंने त्योहारों के दौरान भी हमारे लोगों पर हमले किए. जब दुनिया जश्न में डूबी थी यूक्रेन पर ताबड़तोड़ हमले हो रहे थे.

यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने हाल के दिनों में नागरिकों पर हुए हमलों का उल्लेख किया. उन्होंने आगे कहा कि इस बार रूस ने न केवल ऊर्जा के बुनियादी ढांचों को, बल्कि आवासीय इलाकों को भी निशाना बनाया है. कीव में शनिवार दोपहर को विभिन्न आवासीय इमारतों और नागरिक अवसंरचनाओं को निशाना बनाया. यू्क्रेन में बड़ी संख्या में लोग रूसी बमबारी और बिजली तथा पानी की कमी से जूझ रहे हैं और नए साल का जश्न यहां फीका रहने की संभावना है क्योंकि 10 महीने पहले रूस द्वारा शुरू किया गया युद्ध जारी है.

नए साल पर देशवासियों को संबोधित करते हुए रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने पश्चिमी देशों पर आक्रामक रुख अपनाने और रूस को कमजोर करने के लिए यूक्रेन युद्ध का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया. इस दौरान पुतिन ने यूक्रेन पर हमले के अपने फैसले का बचाव किया. उन्होंने कहा कि मॉस्को के पास रूस की सुरक्षा पर खतरे के कारण यूक्रेन में सेना भेजने के अलावा और कोई विकल्प नहीं था.
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल