गैस सिलेंडर बुक करने का ये तरीका जान लो

जनता जनार्दन संवाददाता , Dec 25, 2022, 16:27 pm IST
Keywords: Online Gas Booking   गैस सिलेंडर बुक   ऑनलाइन गैस बुकिंग   Gas cylinder   डिजिटल   एलपीजी गैस सिलेंडर  
फ़ॉन्ट साइज :
गैस सिलेंडर बुक करने का ये तरीका जान लो डिजिटल का जैसे-जैसे विस्तार हो रहा है, वैसे-वैसे लोगों के लिए कई काम भी आसान हो गए हैं. इन्हीं कामों में अब गैस सिलेंडर बुकिंग का काम भी काफी आसान हो गया है. एलपीजी गैस सिलेंडर बुक करना पहले एक लंबी और थकाऊ प्रक्रिया हुआ करती थी क्योंकि ऐसा करने का एकमात्र तरीका व्यक्तिगत रूप से एलपीजी डीलरशिप पर जाना था. हालांकि, अब ज्यादातर गैस प्रदाता ग्राहकों को ऑनलाइन गैस सिलेंडर बुक करने की अनुमति देते हैं, जिससे उनकी सेवाएं अधिक उपभोक्ता-अनुकूल और पारदर्शी हो जाती हैं.

ऑनलाइन गैस बुकिंग के कई फायदे भी हैं. सबसे बड़ा फायदा है कि ऑनलाइन गैस बुकिंग घर बैठे ही की जा सकती है. इसके लिए कहीं पर जाना नहीं पड़ता है और आसानी से ऑनलाइन गैस बुकिंग की जा सकती है. ऑनलाइन बुकिंग के लिए कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जाता है. वहीं एलपीजी रिफिल बुक करने का सुरक्षित और सुविधाजनक तरीका है. इसके साथ ही ऑनलाइन गैस बुकिंग करने से लोगों को कैशबैक भी मिलता है, जिससे लोगों को फायदा भी होता है.

इसके अलावा गैस एजेंसी जाने या वितरक के साथ लगातार फॉलो-अप करने का कोई झंझट नहीं है. गैस सिलेंडर कभी भी, कहीं भी बुक किया जा सकता है. साथ ही इसकी आसान भुगतान विधि है और वितरण ट्रैकिंग सेवा उपलब्ध है. ऑनलाइन गैस सिलेंडर बुक करना है तो आप जिस कंपनी का सिलेंडर ले रहे हैं, उसकी आधिकारि वेबसाइट पर जा सकते हैं. इसके अलावा थर्ड पार्टी ऐप्स जैसे- पेटीएम, फोनपे, अमेजन, फ्रीचार्ज आदि से भी सिलेंडर बुक किया जा सकता है.

अगर आपके घर में भारत गैस का सिलेंडर आता है तो आप गैस सिलेंडर बुकिंग के लिए भारत गैस (https://my.ebharatgas.com/bharatgas/Home/Index) की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं. इसके बाद Quick Book & Pay चुनें. बाद में एलपीजी आईडी या मोबाइल नंबर दर्ज करें जो खाते में रजिस्टर है. कैप्चा दर्ज करें और 'Continue' पर क्लिक करें. इसके बाद गैस सिलेंडर बुक करने के लिए अगले पेज पर दिए गए चरणों का पालन करें.
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल