Thursday, 08 December 2022  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

केंद्रीय कर्मचार‍ियों की बल्‍ले-बल्‍ले, नए साल के DA हाइक पर आया सबसे बड़ा अपडेट

जनता जनार्दन संवाददाता , Oct 03, 2022, 13:39 pm IST
Keywords: 7th Pay Commission   Central Government   DA Hike   Dearness   डीए एरियर   एरियर के भुगतान   वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण  
फ़ॉन्ट साइज :
केंद्रीय कर्मचार‍ियों की बल्‍ले-बल्‍ले, नए साल के DA हाइक पर आया सबसे बड़ा अपडेट

यद‍ि आप आपके घर का कोई सदस्‍य केंद्रीय कर्मचारी है तो यह खबर आपको जरूर खुश कर देगी. 28 स‍ितंबर को सरकार की तरफ से कर्मचार‍ियों के डीए में 4 प्रत‍िशत की बढ़ोतरी का ऐलान क‍िया गया है. इसके साथ ही एक हफ्ते में कर्मचार‍ियों को दूसरी खुशखबरी म‍िल गई है. जी हां, कर्मचार‍ियों के ल‍िए अगले साल जनवरी में होने वाली डीए हाइक का रास्‍ता साफ हो गया है. लेबर म‍िन‍िस्‍ट्री की तरफ से अगस्‍त के AICPI इंडेक्स के आंकड़े जारी कर द‍िये गए हैं.

जुलाई में 129.9 पर था आंकड़ा
जुलाई के मुकाबले अगस्‍त के आंकड़े 0.3 अंक बढ़कर आए हैं. पहले जून के मुकाबले जुलाई का आंकड़ा 0.7 अंक बढ़कर आया था. जुलाई में यह आंकड़ा 129.9 आया था, जो अगस्‍त में बढ़कर 130 के पार 130.2 पर पहुंच गया है. इसके बढ़ने के साथ ही 65 लाख कर्मचार‍ियों का नए साल पर जनवरी में होने वाली डीए हाइक का (Dearness allowance) का रास्‍ता साफ हो गया है.

जुलाई 2022 में बढ़ाया 4 प्रत‍िशत महंगाई भत्‍ता

आपको बता दें केंद्र सरकार की तरफ से प्रत्‍येक छह महीने पर महंगाई भत्‍ते में इजाफा क‍िया जाता है. यह बढ़ोतरी क‍ितनी होगी, यह AICPI इंडेक्स के आंकड़ों पर न‍िर्भर करता है. जुलाई 2022 के महंगाई भत्‍ते का सरकार की तरफ से ऐलान क‍िया जा चुका है, अब जनवरी 2023 के महंगाई भत्‍ते बढ़ने का ऐलान मार्च तक होगा. जुलाई और अगस्‍त के आंकड़ों को देखकर फ‍िर से 4 प्रत‍िशत डीए बढ़ने की संभावना है.

क‍ितना बढ़ेगा डीए
जनवरी में महंगाई भत्‍ते बढ़ने का प्रत‍िशत एक बार फ‍िर 4 पर पहुंचने की उम्‍मीद है. अभी केंद्रीय कर्मचार‍ियों का महंगाई भत्‍ता 38 प्रत‍िशत है, जो क‍ि जनवरी में बढ़कर 42 प्रत‍िशत होने की उम्‍मीद है. इस बढ़ोतरी के बाद कर्मचार‍ियों की सैलरी में अच्‍छा खासा इजाफा होगा. 

कौन जारी करता है आंकड़े?
केंद्रीय कर्मचार‍ियों के ल‍िए महंगाई भत्ते का अंदाजा AICPI इंडेक्स के आधार पर ही लगाया जाता है. All India Consumer Price Index (AICPI) के आंकड़े लेबर म‍िन‍िस्‍ट्री (Labour Ministry) की तरफ से जारी क‍िए जाते हैं. इंडेक्‍स को 88 केंद्रों और पूरे देश के लिए तैयार किया गया है. AICPI हर महीने की आखिरी वर्किंग डे को जारी किया जाता है.

वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल