Thursday, 25 April 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

मोदी कैबिनेट ने DA Hike और फ्री राशन समेत लिए कई बड़े फैसले

जनता जनार्दन संवाददाता , Sep 28, 2022, 16:58 pm IST
Keywords: Cabinet Meeting Update   प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना   मोदी सरकार    पीएम मोदी   
फ़ॉन्ट साइज :
मोदी कैबिनेट ने DA Hike और फ्री राशन समेत लिए कई बड़े फैसले त्योहार के बीच आज की कैबिनेट की बैठक में कई बड़े फैसले लिए गए. लम्बे समय से महंगाई भत्ते में होने वाली बढ़ोतरी का कर्मचारियों को इंतजार था. आज मोदी सरकार की कैबिनेट में केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4% की बढ़ोतरी का ऐलान किया है, जिसके बाद कर्मचारियों का महंगाई भत्ता अब बढ़ कर 38% हो गया है. इसके अलावा पीएम मोदी की अध्‍यक्षता में हुई कैबि‍नेट मीट‍िंग में प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना (PMGKAY) को भी तीन महीने के ल‍िए और बढ़ा द‍िया गया है. अब इस योजना के तहत राशन कार्ड धारकों को सरकार की तरफ से द‍िसंबर तक फ्री राशन का फायदा म‍िलेगा. इसके अलावा रेलवे को भी बड़ी सौगात मिली है.

गौरतलब है कि मौजूदा महंगाई भत्ता 34 प्रत‍िशत है, ज‍िसे अब 4 प्रत‍िशत बढ़ाकर 38 प्रत‍िशत कर द‍िया गया है. सरकार के इस न‍िर्णय का मौजूदा 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 62 लाख पेंशनधारकों को सीधे तौरपर फायदा म‍िलेगा. कर्मचारियों को इस बढ़ोतरी का जुलाई से ही इंतजार था. सरकार की तरफ से की डीए में की गई बढ़ोतरी 1 जुलाई 2022 से लागू होगी. इससे पहले सरकार ने मार्च 2022 में जनवरी से डीए (Mehngai Bhatta) बढ़ाने का ऐलान क‍िया था. उस समय केंद्रीय कर्मचार‍ियों का डीए 31 प्रत‍िशत से बढ़ाकर 34 प्रत‍िशत क‍िया गया था. अब यह बढ़कर 38 प्रत‍िशत हो गया है. इस ह‍िसाब से कर्मचार‍ियों को स‍ितंबर की सैलरी में दो महीने का एर‍ियर  म‍िलेगा. 


गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना को तीन महीने के ल‍िए बढाने के ऐलान के बाद राशन कार्ड धारकों को सरकार की तरफ से द‍िसंबर तक फ्री राशन का फायदा म‍िलेगा. इससे सीधे तौर पर 80 करोड़ लोगों को फायदा होगा. इस योजना को सरकार की तरफ से बढ़ाए जाने का इशारा पहले ही द‍िया जा चुका था. केंद्रीय खाद्य विभाग के सचिव ने भी इसका इशारा द‍िया था. आपको बता दें प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना  की दुनिया की सबसे बड़ी अन्‍न योजना है.

गौरतलब है कि केंद्र सरकार की तरफ से योजना को कोव‍िड काल के दौरान अप्रैल 2020 में शुरू क‍िया गया था. बाद में मार्च 2022 में इसे छह महीने के ल‍िए बढ़ाकर स‍ितंबर तक कर द‍िया गया. अब सरकार ने एक बार फ‍िर इसे तीन महीने के ल‍िए बढ़ाकर द‍िसंबर 2022 तक कर द‍िया है. हालांक‍ि मीड‍िया र‍िपोर्ट में इसके छह महीने बढ़ाने की बात चल रही थी.

कैबिनेट ने ने तीन प्रमुख रेलवे स्टेशनों जिनमें नई दिल्ली, अहमदाबाद और सीएसएमटी, मुंबई शामिल हैं, के पुनर्विकास के भारतीय रेलवे के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर और अश्विनी वैष्णव ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि इस परियोजना में लगभग 10,000 करोड़ रुपये का निवेश शामिल है.

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया,'केंद्र सरकार ने नई दिल्ली, छत्रपति शिवाजी और अहमदाबाद रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास के लिए 10,000 करोड़ रुपये अनुमोदन राशि स्वीकृति दी है. अभी कुल 199 रेलवे स्टेशन के पुनर्निमाण का कार्य भी चल रहा है.' केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने जानकारी देते हुए कहा, 'नई दिल्ली रेलवे स्टेशन बसों, ऑटो और मेट्रो रेल सेवाओं के साथ ट्रेन सेवाओं को एकीकृत करेगा. अहमदाबाद रेलवे स्टेशन का नया स्वरूप मोडेरा के सूर्य मंदिर से प्रेरित है और CSMT के हेरिटेज भवन में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं किया जाएगा, बस उसके आसपास की इमारतों का पुनर्विकास किया जाएगा.
अन्य राष्ट्रीय लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल