Saturday, 20 April 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

क्या सांसद अनपढ़, गंवार हैं? संसद के रिकार्ड में ऐसा नहीं

क्या सांसद अनपढ़, गंवार हैं? संसद के रिकार्ड में ऐसा नहीं नई दिल्ली: क्या अधिकांश सांसद 'अनपढ़' और 'गंवार' हैं, जैसा कि फिल्म अभिनेता ओम पुरी ने रामलीला मैदान में आरोप लगाया? ओम पुरी को अपनी टिप्पणी के लिए राज्यसभा में विशेषाधिकार हनन प्रस्ताव का सामना करना पड़ रहा है। भारतीय सांसदों की पृष्ठभूमि में उनकी पहचान एक पूरी तरह बहके हुए व्यक्ति के रूप में हुई है।

संसद के रिकार्ड के अनुसार 80 प्रतिशत से अधिक भारतीय सांसद स्नातक हैं और कुछ ने आगे की पढ़ाई भी की है।

अन्ना हजारे की सहयोगी किरण बेदी भी सांसदों के प्रति अपनी कड़वी टिप्पणी के कारण ओम पुरी के साथ राज्यसभा में विशेषाधिकार हनन प्रस्ताव का सामना कर रही हैं। इस प्रस्ताव को चर्चा के लिए सोमवार को सदन के पटल पर रखा जाएगा।

ओम पुरी ने पिछले हफ्ते अन्ना हजारे के अनशन स्थल रामलीला मैदान के मंच से सांसदों पर कड़वे शब्दों से प्रहार करना शुरू किया था। उन्होंने वहां मौजूद हजारों लोगों से कहा था कि वह तब खुद को शर्मिदा महसूस करते हैं जब एक आईएएस या आईपीएस अधिकारी एक गंवार (अनपढ़) नेता को सलाम करते हैं।

जाने-माने चरित्र अभिनेता पुरी ने उत्साहित लोगों के बीच कहा था, "ये अनपढ़ हैं, इनकी क्या पृष्ठभूमि है? आधे से ज्यादा सांसद गंवार हैं।"

संसद के रिकार्ड के मुताबिक 545 लोकसभा सदस्यों में से 260 स्नातक तथा 142 स्नातकोत्तर तक पढ़े हुए हैं। दो महिला सांसदों सहित 24 सांसदों के पास डाक्टरेट की डिग्री है। शेष 20 सांसद मैट्रिक से नीचे (हाईस्कूल तक), 32 मैट्रिक तक और 47 इंटर या उच्चतर माध्यमिक कक्षा तक पढ़े हुए हैं।

आठ सांसद डिप्लोमा कोर्स किए हुए हैं तथा नौ अंतस्नातक हैं।

जहां तक विधायिका के अनुभव का सवाल है, संसद के आंकड़े के अनुसार 254 सांसद एक से अधिक बार संसद के लिए निर्वाचित हो चुके हैं और 291 सांसद पहली बार संसद सदस्य के रूप में निर्वाचित हुए हैं।
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल