महाराष्ट्र के हाथों से फिसला लाखों-करोड़ का प्रोजेक्ट

जनता जनार्दन संवाददाता , Sep 16, 2022, 11:18 am IST
Keywords: Sharad Pawar   Attacks Eknath Shinde Govt   महाराष्ट्र   शिवसेना   NCP    Eknath Shinde  
फ़ॉन्ट साइज :
महाराष्ट्र के हाथों से फिसला लाखों-करोड़ का प्रोजेक्ट वेदांता-फॉक्सकॉन सेमीकंडक्टर यूनिट के महाराष्ट्र के बजाय गुजरात जाने को लेकर एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार ने एकनाथ शिंदे सरकार पर हमला बोला है. पवार ने कहा, इस प्रोजेक्ट को महाराष्ट्र से बाहर नहीं जाना चाहिए था, लेकिन वेदांता-फॉक्सकॉन ने अब गुजरात को चुन लिया है, लिहाजा इस प्रोजेक्ट के वापस महाराष्ट्र आने की कोई उम्मीद नहीं है. यह प्रोजेक्ट 1.54 लाख करोड़ रुपये का है. सेमीकंडक्टर प्रोजेक्ट गुजरात के हाथों गंवाने पर शिवसेना, NCP और कांग्रेस एकनाथ शिंदे-बीजेपी सरकार पर हमलावर है, क्योंकि पहले इस प्लांट को महाराष्ट्र में लगाने का प्रस्ताव था. इसके लिए पुणे के पास तालेगांव को चुना गया था.

पवार ने कहा, 'केंद्र का महाराष्ट्र को यह भरोसा देना कि उसे वेदांता-फॉक्सकॉन सेमीकंडक्टर प्रोजेक्ट की तुलना में एक बड़ा प्रोजेक्ट मिलेगा, 'एक बच्चे को समझाने' की कोशिश जैसा है. उन्होंने कहा कि इस बड़े प्रोजेक्ट को मूल रूप से पुणे शहर के पास तालेगांव में लाने की तैयारी थी, जिसमें पहले से ही चाकन के पास ऑटोमोबाइल क्षेत्र से जुड़ी इंडस्ट्री हैं. पवार ने कहा कि अगर तालेगांव में प्लांट लगता, तो यह कंपनी (वेदांता-फॉक्सकॉन) के लिए भी अच्छा होता.

पवार ने कहा, 'चूंकि प्रोजेक्ट अब महाराष्ट्र के हाथों से निकल चुका है और उसके वापस आने की संभावना नहीं है. लिहाजा उसके बारे में बात करके कोई फायदा नहीं. लेकिन आने वाले प्रोजेक्ट्स को लेकर मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे को निवेशकों लिए बेहतर माहौल बनाना चाहिए.

अनिल अग्रवाल की वेदांता लिमिटेड और ताइवान की कंपनी फॉक्सकॉन ने मंगलवार को गुजरात सरकार के साथ एमओयू साइन किया था. इसके तहत 1.54 लाख करोड़ का निवेश कर राज्य में सेमीकंडक्टर और डिस्प्ले FAB मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाई जाएगी. एमओयू के मुताबिक, वेदांता-फॉक्सकॉन ग्रुप गुजरात में 95,500 करोड़ रुपये का निवेश कर डिस्प्ले FAB यूनिट लगाएगी जबकि 60,000 करोड़ के निवेश से इंटीग्रेटेड सेमीकंडक्टर FAB यूनिट और OSAT फैसिलिटी गुजरात में लगाई जाएगी. इन दो एमओयू से 1.54 लाख करोड़ रुपये का निवेश आएगा और राज्य के लोगों के लिए 1 लाख नए रोजगार पैदा होंगे. 
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल