Saturday, 20 April 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

ऋषि सुनक कहां रह गए पीछे, किन मुद्दों पर लिज ट्रस ने मारी बाजी?

जनता जनार्दन संवाददाता , Sep 05, 2022, 18:00 pm IST
Keywords: New PM Liz Truss   लिज ट्रस ब्रिटेन   कंजर्वेटिव पार्टी   बोरिस जॉनसन   Boris Johnson   सांसद  
फ़ॉन्ट साइज :
ऋषि सुनक कहां रह गए पीछे, किन मुद्दों पर लिज ट्रस ने मारी बाजी? लिज ट्रस अब वो नाम है जो ब्रिटेन की नई प्रधानमंत्री के रूप में जाना जाएगा. कांटे की टक्कर वाले मुकाबले में ट्रस ने भारतीय मूल के ऋषि सुनक को पछाड़ दिया है. सोमवार को ही ऐलान हुआ कि कंजर्वेटिव पार्टी की नेता के साथ ही वो अगली पीएम भी बनेंगी. बता दें कि वह देश की तीसरी महिला पीएम होंगी. कड़े मुकाबले में लिज ट्रस को 81,326 वोट्स मिले तो वहीं ऋषि सुनक को 60,399 वोट मिले हैं जबकि वोटिंग प्रतिशत 82.6 फीसदी का रहा. 

आइए आपको बताते हैं कि किन वजहों से लिज ट्रस इस चुनाव को जीतने में कामयाब रहीं. दरअसल लिज ट्रस पार्टी के भीतर लोकप्रिय नेता हैं. पार्टी के कई सांसद मानते हैं कि वो जमीन से जुड़ी हैं. पार्टी की वेबसाइट की तरफ से जब कभी भी कोई पोल होता था, लिज उसमें टॉप पर नजर आती थीं. 47 वर्षीय लिज ट्रेड मिनिस्‍टर रह चुकी हैं और इसी रोल में उन्‍होंने ब्रेग्जिट मुहिम में हिस्‍सा लिया था. पिछले साल बोरिस जॉनसन ने उन्‍हें यूरोपियन यूनियन के साथ होने वाली बातचीत का मुखिया नियुक्‍त किया था.

कैंपेन के समय से ही ट्रस आगे चल रही थीं. उन्‍होंने वादा किया था कि अगर वह चुनाव जीतती हैं तो फिर वह कई आर्थिक बदलावों को आगे बढ़ाएंगी जिसमें टैक्‍स कटौती से लेकर ऊर्जा पर मिली छूट को बंद करना अहम होगा. साथ ही ट्रस ने किसी भी नए टैक्‍स को लगाने से इनकार कर दिया ताकि देश में महंगाई को नियंत्रित किया जा सके.

ब्रिटिश मीडिया इसकी कई वजहें बता रहा है. इनमें से दो अहम हैं. पहली वजह तो है कि पत्नी अक्षता के पास ब्रिटेन की नागरिकता न होना है और दूसरी वजह है कि कंजर्वेटिव पार्टी के ज्यादातर ब्रिटिश मेंबर्स अपने ही देश के नागरिक को प्रधानमंत्री बनाना चाहते थे.
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल