गणेश चतुर्थी पर बप्‍पा को जरूर लगाएं इन चीजों का भोग

जनता जनार्दन संवाददाता , Aug 31, 2022, 10:28 am IST
Keywords: गणेश पर्व   Ganesh Chaturthi 2022   गणेश चतुर्थी   Ganesh Chaturthi Bhog   भगवान गणेश  
फ़ॉन्ट साइज :
गणेश चतुर्थी पर बप्‍पा को जरूर लगाएं इन चीजों का भोग गणेश चतुर्थी से 10 दिनों का गणेशोत्सव शुरू हो गया है.  आज 31 अगस्‍त, बुधवार को गणेश जी की प्रतिमाएं पूरे विधि-विधान से स्‍थापित की जाएंगी. गणपति बप्‍पा अगले 10 दिनों तक अपने भक्‍तों के साथ रहेंगे. इस दौरान भक्‍त गणपति को प्रसन्‍न करने के लिए उनकी खूब सेवा करेंगे. गणेश जी को उनके प्रिय भोग लगाएंगे. ऐसा करने से गणपति जल्‍दी प्रसन्‍न होते हैं. 


गणपति बप्‍पा को मोदक और दूर्बा बेहद प्रिय है. धर्म-शास्‍त्रों के मुताबिक इन चीजों के बिना गणेश जी की पूजा अधूरी मानी जाती है. वहीं पूजा में गणेश जी को मोदक और दूर्बा का भोग लगाने से भगवान जल्‍दी प्रसन्‍न होते हैं और सारी मनोकामनाएं पूरी करते हैं. इसके अलावा गणपति को मोतीचूर के लड्डू भी बेहद प्रिय हैं. 10 दिनों के दौरान भक्‍त गणेश जी को सुबह और शाम दोनों समय तरह-तरह की मिठाइयों और पकवानों का भोग लगाते हैं. महिलाएं घर में तरह-तरह के पकवान बनाती है. मोदक भी घर पर आसानी से बनाए जा सकते हैं. इसके लिए विभिन्‍न फूड वेबसाइट पर मोदक बनाने की रेसिपी उपलब्‍ध हैं. 

गणेश पर्व के दौरान ध्‍यान रहे कि भगवान गणेश को सात्विक चीजों का ही भोग लगाएं. किसी भी चीज में लहसुन-प्‍याज, तेज मसालों का इस्‍तेमाल न करें. वैसे तो इस दौरान सभी को सात्विक भोजन करना चाहिए. साथ ही भोग हमेशा नहाने के बाद ही बनाएं. भोग बनाने इसमें इस्‍तेमाल होने वाले सामग्री और बनाने की प्रक्रिया में शुद्धता-पवित्रता का पूरा ध्‍यान रखें. भोग बनाते समय मन सकारात्‍मक रहे. किसी के बारे में बुरा न सोचें और पूरे भक्ति भाव से भगवान गणेश को भोग अर्पित करें. 
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल