Wednesday, 24 April 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हो तो भूलकर भी ना करें ये गलतियां

जनता जनार्दन संवाददाता , Aug 29, 2022, 11:11 am IST
Keywords: Cholesterol Mistakes   Cholesterol   कोलेस्ट्रॉल   Stroke   Type 2 Diabetes   Heart Attack  
फ़ॉन्ट साइज :
कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हो तो भूलकर भी ना करें ये गलतियां कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) बढ़ने की समस्या आजकल आम हो गई है. शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की वजह से आपको कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर आपको स्ट्रोक (Stroke), टाइप 2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes) और हार्ट अटैक (Heart Attack) जैसी बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है. जान लें कि शरीर में बढ़े कोलेस्ट्रॉल का असर सीधे हमारे दिल पर पड़ता है. बता दें कि बिगड़े खान-पान और जीवनशैली की वजह से हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ जाता है. इस दौरान लोग आमतौर पर कुछ गलतियां करते हैं और बाद में उनकी मुश्किल बढ़ जाती है. आइए जानते हैं कि जब कोलेस्ट्रॉल बढ़े तो हमें क्या गलतियां नहीं करनी चाहिए.


अगर आपका कोलेस्ट्ऱॉल बढ़ा हुआ है और आप अनहेल्दी फूड लगातार खाए जा रहे हैं तो आपकी सेहत को नुकसान हो सकता है. जब कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ हो तब पैकेज्ड फूड, मीट और प्रोसेस्ड फूड को नहीं खाना चाहिए. इन चीजों के सेवन से कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ जाता है.

अगर आप एक्सरसाइज नहीं करते हैं तो बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल आपके लिए मुश्किल खड़ी कर सकता है. एक्सरसाइज से आपके शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है. जान लें कि जब भी कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाए तो एक्सरसाइज जरूर करें.


शराब पीना कुछ लोगों के लिए लत बन जाती है. अगर आपका कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ है और आप तब भी शराब पी रहे हैं तो ये आपके लिए नुकसानदायक है. अगर शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाए तो शराब का सेवन ना के बराबर करें.


गौरतलब है कि स्मोकिंग करने से शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल कम हो जाता है और बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है. इससे हार्ट अटैक का खतरा भी बढ़ जाता है. ऐसे में शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करने के लिए स्मोकिंग को बिल्कुल ही छोड़ दें.
अन्य स्वास्थ्य लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल