Saturday, 20 April 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

यूपी के कई जिलों में आया भूकंप, तेज झटके से हिली धरती तो सहम गए लोग

जनता जनार्दन संवाददाता , Aug 20, 2022, 12:02 pm IST
Keywords: Earthquake News   लखनऊ   भूकंप   Earthquake in Lucknow   लखनऊ   लखनऊ   सीतापुर   लखीमपुर खीरी   बरेली   
फ़ॉन्ट साइज :
यूपी के कई जिलों में आया भूकंप, तेज झटके से हिली धरती तो सहम गए लोग

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भूकंप के तेज झटके से देर रात धरती हिली. लखनऊ समेत आसपास के कई जिलों में देर रात भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. यह झटका इतना तेज था कि लोगों ने इसे गहरी नींद में भी महसूस किया, जिसके बाद कई लोग घर से बाहर निकलते दिखे. रात करीब 1.12 बजे आए भूकंप की रिक्टर स्केल पर तीव्रता 5.2 मापी गई. इसका केंद्र लखनऊ से 139 किमी दूर उत्तर-उत्तरपूर्व में 82 किमी की गहराई में रहा.

दरअसल, राजधानी लखनऊ, सीतापुर, लखीमपुर खीरी और बरेली में यह भूकंप ऐसे वक्त में आया, जब लोग देर रात गहरी नींद में सोए हुए थे. इन इलाके में देर रात जैसे ही लोगों ने भूकंप के झटके महसूस किए, लोग घरों से निकलकर बाहर आ गए. हालांकि, भूकंप के तेज झटके में अब तक किसी नुकसान की खबर नहीं है. मगर इस भूकंप से लोग सहमे हुए दिखाई दिए.

इन इलाकों के कुछ लोगों ने बताया कि भूकंप का यह झटका इतना तेज था कि घरों में रखे कई सामान देर तक हिलते रहे. हालांकि, जन्माष्टमी होने की वजह से कई लोग देर रात पंडालों और घरों में जगे हुए थे. जैसे ही भूकंप आया, लोग सहमे हुए सड़कों पर निकलते हुए देखे गए.

लखनऊ ही नहीं, लखीमपुर खीरी में 20 सेकेंड तक भूकंप के झटके महसूस किए गए. रात 1:15 पर आए भूकंप के झटके से लोग सहमे दिखे और घबराकर घर से बाहर निकले. घर में लगे सीसीटीवी कैमरे में भूकंप के दौरान घर में खड़ी कार हिलती दिखी. बताया जा रहा है कि पूरे तराई के इलाके में लोगों को भूकंप के झटके महसूस हुए.

भूकंप आने पर क्या करें और क्या ना करें

1- अगर आप किसी इमारत के अंदर हैं तो फर्श पर बैठ जाएं और किसी मजबूत फर्नीचर के नीचे चले जाएं. अगर कोई मेज या ऐसा फर्नीचर न हो तो अपने चेहरे और सर को हाथों से ढंक लें और कमरे के किसी कोने में दुबककर बैठ जाएं.
2- अगर आप इमारत से बाहर हैं तो इमारत, पेड़, खंभे और तारों से दूर हट जाएं.
3- अगर आप किसी वाहन में सफर कर रहे हैं तो जितनी जल्दी हो सके वाहन रोक दें और वाहन के अंदर ही बैठे रहें.
4- अगर आप मलबे के ढेर में दब गए हैं तो माचिस कभी न जलाएं, न तो हिलें और न ही किसी चीज को धक्का दें.
5- मलबे में दबे होने की स्थिति में किसी पाइप या दीवार पर हल्के-हल्के थपथपाएं, जिससे कि बचावकर्मी आपकी स्थिति समझ सकें. अगर आपके पास कोई सीटी हो तो उसे बजाएं.
6- कोई चारा न होने की स्थिति में ही शोर मचाएं. शोर मचाने से आपकी सांसों में दमघोंटू धूल और गर्द जा सकती है.
7- अपने घर में हमेशा आपदा राहत किट तैयार रखें.

वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल