आईआईटी मण्डी में स्टार्ट-अप के जलसे के लिए आवेदन आमंत्रित?

जनता जनार्दन संवाददाता , Aug 07, 2022, 16:20 pm IST
Keywords: IIT Mandi   IIT   Education   Youth   Voters   IIT Exam   IIT Students   Mandi   आईआईटी मंडी   मंडी   हिमाचल प्रदेश   शिक्षा   भारत   युवा   आईआईटी  
फ़ॉन्ट साइज :
आईआईटी मण्डी में स्टार्ट-अप के जलसे के लिए आवेदन आमंत्रित?
नई दिल्ली: देशभर में युवाओं में जगी उद्यमिता की अलख को ऊर्जा प्रदान करने के ध्येय के साथ भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, मण्डी ने अपने वार्षिक स्टार्ट-अप ग्रांड चैलेंज के छठे संस्करण का आयोजन कर रहा है। संस्था के निदेशक बताते हैं कि अपने विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से आईआईटी मण्डी कैटलिस्ट घाटी में स्टार्ट-अप को एक पेशे के रूप में चुनने को प्रोत्साहित करने हेतु सदैव प्रतिबद्ध रहा है। हिमालयन स्टार्ट-अप ट्रीक जैसा वार्षिक आयोजन इसी श्रंखला में पर्वतीय अंचल में उद्यमिता हेतु अवसर सुलभ कराने तथा का एक पुनीत प्रयत्न है । स्वच्छ ऊर्जा, कृषि, विनिर्माण इत्यादि क्षेत्रों में 260 से अधिक स्टार्ट-अप को तकनीकी, कुशल मार्गदर्शन, अत्याधुनिक प्रयोगशालाओं एवं आवासीय सुविधाओं के माध्यम से उनकी विकास यात्रा में बहु-अपेक्षित योगदान प्रदान करने वाला टेक्नॉलजी बिजनेस इनक्यूबेटर आईआईटी मण्डी कैटलिस्ट एचएसटी के इस संस्करण में प्रतिभागियों को उनके नवाचार हेतु पचास लाख तक की फंडिंग के अवसर भी प्रदान कर रहा है.
 
प्रौद्योगिकी एवं नवाचार सामाजिक विकास को अभूतपूर्व द्रुत गति प्रदान कर सकते हैं- ऐसा विश्वास रखने वाले आईआईटी मण्डी के सह-आचार्य डॉ. पूरन सिंह बताते हैं कि इस साल हमें घाटी में वर्षों से कार्यरत कई शासकीय एवं सार्वजनिक उद्यमों से उनकी कार्यप्रणाली को नवाचार के माध्यम से और अधिक उन्नत करने हेतु कई चुनौतीपूर्ण प्रॉब्लेम स्टेटमेंट भी प्राप्त हुए हैं । इन समस्याओं के समुचित एवं व्यवहारिक समाधान प्रदान करने वाले युवा उद्यमियों व स्टार्ट-अप को संबंधित संस्था के साथ प्रोजेक्ट पायलट करने का दुर्लभ अवसर भी प्राप्त होगा.
 
आईआईटी मण्डी कैटलिस्ट के महाप्रबंधक सौरभ चौबे बताते हैं कि नवाचार का यह सालाना जलसा साल दर साल विभिन्न पायदानों पर खड़े आकांक्षी-उद्यमियों एवं नव-उद्यमियों को अपने- अपने आइडिया को विभिन्न कसौटियों पर जाँचने के साथ- साथ आवश्यक सुधार कर सकने तथा इंडस्ट्री के अनुभवी एवं शीर्षस्थ पदाधिकारियों का मार्गदर्शन और सहयोग प्राप्त करने का बहु-उपयोगी अवसर ही सिद्ध होता रहा है । उन्होनें विचारशील एवं उद्यमिता के माध्यम से समाज के लिए कुछ कर गुजरने को समर्पित युवाओं से इस जलसे में बढ़ चड़ कर भाग लेने का आवाहन भी किया.
अन्य शिक्षा लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल