Sunday, 02 October 2022  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

रूस-यूक्रेन जंग के बीच अमेरिका का पुतिन की गर्लफ्रेंड के खिलाफ एक्शन

जनता जनार्दन संवाददाता , Aug 03, 2022, 11:31 am IST
Keywords: Vladimir Putin   Girlfriend Alina Kabaeva   अमेरिका    रूस   राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन   Russia Ukraine War  
फ़ॉन्ट साइज :
रूस-यूक्रेन जंग के बीच अमेरिका का पुतिन की गर्लफ्रेंड के खिलाफ एक्शन अमेरिका ने रूस के अभिजात वर्ग को लक्षित करके नए प्रतिबंध लगाए हैं. नए प्रतिबंधों के दायरे में शामिल लोगों में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की कथित गर्लफ्रेंड भी शामिल हैं. अमेरिका के वित्त विभाग ने मंगलवार को कहा कि बाइडन प्रशासन ने पूर्व ओलंपिक जिमनास्ट एवं ‘स्टेट ड्यूमा’ (रूसी संसद का निचला सदन) की पूर्व सदस्य अलीना काबेवा का वीजा फ्रीज कर दिया है और उनकी संपत्तियों पर भी प्रतिबंध लगा दिया है. 

विभाग ने कहा कि काबेवा रूस की एक मीडिया कंपनी की प्रमुख भी हैं, जो यूक्रेन पर रूसी आक्रमण का समर्थन करती है. पुतिन के जेल में बंद आलोचक एलेक्सी नवलनी लंबे अरसे से काबेवा के खिलाफ प्रतिबंध लगाने की मांग कर रहे थे. उनका कहना था कि काबेवा की मीडिया कंपनी ने यूक्रेन पर रूसी आक्रमण को लेकर पश्चिमी देशों की टिप्पणी को दुष्प्रचार अभियान के रूप में चित्रित करने का बीड़ा उठा रखा है.

ब्रिटेन ने मई में काबेवा के खिलाफ प्रतिबंधों को मंजूरी दी थी. वहीं, यूरोपीय संघ ने जून में उन पर यात्रा और संपत्ति संबंधी प्रतिबंध लगाने की घोषणा की थी. अमेरिका के वित्त विभाग ने एंड्री ग्रिगोरीविच गुरेव पर भी प्रतिबंध लगाए हैं, जो विटनहर्स्ट एस्टेट के मालिक हैं.

25 कमरों वाला विटनहर्स्ट एस्टेट लंदन में बकिंघम पैलेस के बाद दूसरा सबसे बड़ा महल है. उनका 12 करोड़ डॉलर के याच भी प्रतिबंध के दायरे में है. इससे पहले, अप्रैल में अमेरिका ने पुतिन की दोनों बेटियों-कैटरीना व्लादिमीरोवना तिखोनोवा और मारिया व्लादिमीरोवना वोरोत्सोवा पर प्रतिबंध लगाए थे.

अन्य अंतरराष्ट्रीय लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल