Saturday, 20 April 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

कौन थे देश के पहले आईएएस अफसर?

जनता जनार्दन संवाददाता , Aug 03, 2022, 11:26 am IST
Keywords: First Indian IAS   UPSC   संघ लोक सेवा आयोग   सिविल सेवा परीक्षा   Civil Service Exam   1st IAS Officer of India   Satyendranath Tagore  
फ़ॉन्ट साइज :
कौन थे देश के पहले आईएएस अफसर? संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा परीक्षा को सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है और हर साल लाखों छात्र इसमें शामिल होते हैं, लेकिन कुछ को ही सफलता मिल पाती है. इस एग्जाम के जरिए ही देश में आईएएस, आईपीएस, आईएफएस और आईआरएस का चयन होता है. टॉप रैंक हासिल करने वालों को आईएएस रैंक दी जाती है, लेकिन क्या आपको पता है कि यूपीएससी एग्जाम की शुरुआत कब हुई थी और भारत का पहला आईएएस अधिकारी  कौन था?

संघ लोक सेवा आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट के अनुसार, भारत में भारत में सिविल सर्विस एग्जाम  की शुरुआत साल 1854 में अंग्रेजों ने की थी. संसद की सेलेक्ट कमेटी की लॉर्ड मैकाले की रिपोर्ट के बाद सिविल सेवा परीक्षा की शुरुआत की गई थी, जबकि इससे पहले सिविल सर्वेंट्स का सेलेक्शन ईस्ट इंडिया कंपनी के निर्देशकों द्वारा किया जाता था और फिर उन्हें ट्रेनिंग के लिए लंदन के हेलीबरी कॉलेज भेजा जाता था और फिर भारत में उनकी पोस्टिंग होती थी.


साल 1854 में सिविल सेवा आयोग की स्थापना के बाद 1855 में पहली बार लंदन में परीक्षा का आयोजित की गई. इस एग्जाम के लिए  न्यूनतम उम्र 18 साल और अधिकतम उम्र 23 साल तय की गई. उस समय भारतीयों के लिए परीक्षा काफी कठिन थी और उनका सिविल सर्वेंट के तौर पर सेलेक्शन काफी मुश्किल था.

सत्येंद्रनाथ टैगोर ने साल 1863 में सिविस सेवा परीक्षा में सफलता हासिल की और आईएएस अफसर बने. सत्येंद्रनाथ टैगोर, रवींद्रनाथ टैगोर  के बड़े भाई थे और आधिकारिक तौर पर भारत के पहले आईएएस अफसर थे.

सिविस सेवा परीक्षा की तैयारी के लिए सत्येंद्रनाथ टैगोर साल 1862 में इंग्लैंड रवाना हो गए थे और सिर्फ एक साल की तैयारी के बाद उन्हें 1863 में सिविल सर्विस के लिए चुना गया. इसके बाद एक साल तक उन्होंने इंग्लैंड में ही अपनी ट्रेनिंग पूरी की और साल 1864 में भारत लौटे. भारत लौटने के बाद सत्येंद्रनाथ टैगोर को बॉम्बे प्रेसीडेंसी में तैनात किया गया और कुछ महीनों के बाद उनकी पोस्टिंग अहमदाबाद शहर में कर दी गई.

सत्येंद्रनाथ टैगोर का जन्म 1 जून 1842 को कोलकाता में हुआ था और जब वे आईएएस अधिकारी बने, तब उनकी उम्र महज 21 साल थी. उन्होंने अपनी स्कूली पढ़ाई कोलकाता के हिंदू स्कूल से की थी. साल 1857 में कलकत्ता यूनिवर्सिटी  के लिए एग्जाम देने वाले पहले छात्रों में से एक थे.
अन्य राष्ट्रीय लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल