तेल के दामों में भारी कटौती, 2.2% सस्ता हुआ ईंधन

जनता जनार्दन संवाददाता , Jul 16, 2022, 16:05 pm IST
Keywords: Aviation Turbine Fuel   एटीएफ   पेट्रोल   डीजल   Fuel Price in India   सार्वजनिक क्षेत्र   
फ़ॉन्ट साइज :
तेल के दामों में भारी कटौती, 2.2% सस्ता हुआ ईंधन देश के कई राज्यों में पेट्रोल-डीजल की कीमतें काफी दिनों से स्थिर बनी हुई है. इनमें किसी भी तरह का कोई बदलाव नहीं किया गया है. हालांकि अब विमान ईंधन (एटीएफ) की कीमत में कमी की गई है. Aviation Turbine Fuel (एटीएफ) की कीमतों में शनिवार को कमी लाई गई है, यह अंतरराष्ट्रीय तेल कीमतों में गिरावट को दर्शाती है. वहीं विमान ईंधन (एटीएफ) की कीमत में शनिवार को 2.2 प्रतिशत की कटौती की गई.

सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों की मूल्य अधिसूचना के अनुसार एटीएफ के दाम में 3,084.94 रुपये प्रति किलोलीटर या 2.2 प्रतिशत की कटौती करके इसे 1,38,147.93 रुपये प्रति किलोलीटर कर दिया गया है. बता दें कि एटीएफ की कीमत में इस साल केवल दूसरी बार कटौती गई है. पिछले महीने इसकी कीमत 1,41,232.87 रुपये प्रति किलोलीटर (141.23 रुपये प्रति लीटर) के चरम पर पहुंच गई थी. 


एटीएफ के दाम पिछले पखवाड़े से अंतरराष्ट्रीय तेल कीमतों के आधार पर हर महीने की पहली और 16वीं तारीख को संशोधित किए जाते हैं. इससे पहले एक जुलाई को कीमत में कोई बदलाव नहीं किया गया था. वहीं इसके दाम में कटौती कर कुछ राहत जरूर दी गई है. दाम कम होने से एयरलाइन कंपनियों को काफी राहत मिलेगी.

वहीं वायदा कारोबार में शुक्रवार 15 जुलाई 2022 को कच्चे तेल की कीमत नौ रुपये की तेजी के साथ 7,604 रुपये प्रति बैरल हो गई. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में कच्चे तेल के जुलाई महीने में डिलीवरी वाले अनुबंध की कीमत नौ रुपये या 0.12 प्रतिशत की तेजी के साथ 7,604 रुपये प्रति बैरल हो गई. इसमें 3,361 लॉट का कारोबार हुआ.

बाजार विश्लेषकों ने कहा कि कारोबारियों द्वारा अपने सौदों का आकार बढ़ाने के कारण कच्चा तेल वायदा कीमतों में तेजी आई. वैश्विक स्तर पर न्यूयॉर्क में वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट कच्चा तेल 0.60 प्रतिशत की गिरावट के साथ 95.21 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था. वहीं ब्रेंट कच्चे तेल का दाम 0.04 प्रतिशत की गिरावट के साथ 99.06 डॉलर प्रति बैरल रह गया.
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल