Saturday, 20 April 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

जर्मनी से PM मोदी का कांग्रेस पर निशाना

जनता जनार्दन संवाददाता , Jun 26, 2022, 19:40 pm IST
Keywords: G7 Summit Germany   PM Modi Speech   प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी   जर्मनी    G7 शिखर सम्मेलन  
फ़ॉन्ट साइज :
जर्मनी से PM मोदी का कांग्रेस पर निशाना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 26 जून से होने वाले G7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए रविवार को जर्मनी के म्यूनिख पहुंचे हैं. दो दिवसीय शिखर सम्मेलन के दौरान पीएम मोदी G7 और वहां पहुंचे अन्य देशों के नेताओं के साथ बैठक करेंगे. इस दौरान वे समसामयिक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करंगे. अभी पीएम मोदी म्यूनिख में भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित कर रहे हैं.

आज का दिन एक और वजह से जाना जाता है. जो डेमोक्रेसी हमारा गौरव है, जो डेमोक्रेसी हर भारतीय के DNA में है, आज से 47 साल पहले इसी समय उस डेमोक्रेसी को बंधक बनाने, डेमोक्रेसी को कुचलने का प्रयास किया गया था.

-आपातकाल के कालखंड भारत के वाइब्रेंट डेमोक्रेटिक इतिहास में एक काले धब्बे की तरह है, लेकिन इस काले धब्बे पर सदियों से चली आ रही लोकतांत्रिक परंपराओं की श्रेष्ठता भी पूरी शक्ति के साथ विजयी हुई, लोकतांत्रिक परंपराएं इन हरकतों पर भारी पड़ी.

-लोगों का स्वागत करते हुए पीएम मोदी ने सीधे भारत में लगी इमरजेंसी का जिक्र किया. उन्होंने कहा कि भारत के इतिहास के इमरजेंसी का काल एक काले धब्बे की तरह है. भारत के लोगों ने लोकतंत्र को कुचलने का जवाब लोकतांत्रिक तरीके से ही दिया है. हम भारतीय कहीं भी रहें, हमें अपने लोकतंत्र पर गर्व हमेशा रहता है, लोकतंत्र हमारा गौरव है. पीएम ने कहा कि भारत लोकतंत्र की जननी है.

-आज भारत के हर गरीब को 5 लाख रुपए के मुफ्त इलाज की सुविधा उपलब्ध है. कोरोना के इस समय में भारत पिछले दो साल से 80 करोड़ गरीबों को मुफ्त अनाज सुनिश्चित कर रहा है. इतना ही नहीं, आज भारत में औसतन हर 10 दिन में एक यूनिकॉर्न बन रहा है.

अन्य राष्ट्रीय लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल