पुरुषों को ताकतवर बनाते हैं ये 5 सूपरफूड्स

जनता जनार्दन संवाददाता , Jun 20, 2022, 15:22 pm IST
Keywords: Food For Strong Muscles   Muscles Building Tips   कार्बोहाइड्रेट    Health News   Men Health Tips   HEALTHY Food  
फ़ॉन्ट साइज :
पुरुषों को ताकतवर बनाते हैं ये 5 सूपरफूड्स आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में पुरुष अपने डाइट को हेल्दी नहीं रख पाते जिससे वो अंदर से कमजोर होते जा रहे हैं. हर कोई चाहता है कि वो एकदम सेहतमंद रहे लेकिन इसके लिए अच्छे प्रोटीन, मिनरल्स, और कार्बोहाइड्रेट जैसे न्यूट्रिएंट्स युक्त भोजन का चयन करना होगा, जो मर्दों को दिनभर एनर्जेटिक बनाए रखने में मदद करते हैं.

पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर, कोलेस्ट्रॉल, शुगर और माइग्रेन जैसी बहुत सी बीमारिया हो जाती हैं. यही वजह है कि उन्हें खुद को फिट रखने के लिए 5 फूड्स को अपने डाइट में जरूर शामिल कर लेना चाहिए, जिससे मानसिक और शारीरिक रूप से इंसान सेहतमंद रहता है. 

मछली में ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जिससे आपका दिमाग तेज होता है. इसमें मौजूद प्रोटीन नई कोशिकाओं के निर्माण में भी सहायक होती हैं, साथ ही इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है. ये न सिर्फ बालों के लिए फायदेमंद होता है, बल्कि कैंसर जैसे बीमारियों के खतरे से भी बचाता है. वहीं इसके सेवन से दिल और मांसपेशियां मजबूत बनती हैं, अगर आप इन सभी रोगों से खुद को दूर रखना चाहते हैं, तो फैटी फिश को अपने डाइट में जरूर शामिल करें.


दूध कैल्सियम का रिच सोर्स है, इसे हड्डियों के विकास के लिए सबसे अच्छा माना गया है. रोजाना दूध पीने से आपका दिल सेहतमंद रहता है, और स्ट्रोक की समस्या न के बराबर होती है, दूध में मौजूद मैग्निसियम और पेप्टाइड शरीर में ग्लूकोस और इन्सुलिन सेंसटिव को संतुलित रखते है,और मसल्स बनाने के लिए दूध को सबसे अच्छा माना जाता है, इसलिए आपको रोजाना दूध का सेवन करना चाहिए.

अंडे को डाइट लिस्ट में शामिल करने के लिए हमेशा टॉप में रखा जाता है. ये पोषक तत्वों से भरपूर होता है, इसलिए रोजाना अंडा खाने की सलाह दी जाती है, इसमें  मौजूद कैल्शियम, हेल्दी फैट, कैलोरीज, सोडियम और पोटेशियम अच्छी मात्रा में पाया जाता है, साथ ही यह आयरन, प्रोटीन, विटामिन डी, विटामिन बी6 और मैग्नीशियम का भी रिच सोर्स है, इसलिए अंडे को अपने डाइट में रोजाना करें.

हमारी सेहत के लिए हरी सब्जिया फायदेमंद मानी जाती है, शायद बहुत से लोगो को ये बात पता नहीं होगी कि ये हमारे लिए औषधि का काम करती है, इसमें कई तरह के पोषक तत्व और खनिज पाया जाता है, जो शरीर को स्वस्थ रखने में सहायक होता है, मसालेदार सब्जियों के मुकाबले उबली हुई सब्जियां अधिक फायदेमंद मानी जाती हैं. अगर आप आहार में नियमित रूप से इनका का सेवन करते है, तो आप कई तरह की बिमारियों से बचे रहते हैं.

नट्स और सीड्स हमेशा ही हेल्दी माने जाते है, नट्स और सीड्स दोनों में ही हेल्दी फैट होता है, और ढेर सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं. साथ ही  कई तरह की जानलेवा बीमारियों का खतरा कम करते हैं, नट्स आपको हार्ट की बीमारियों, याददाश्त की समस्या और हड्डियों की कमजोरी आदि से बचाते हैं.
अन्य स्वास्थ्य लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल