यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं के रिजल्ट की तारीख

जनता जनार्दन संवाददाता , Jun 17, 2022, 17:10 pm IST
Keywords: UP Board Result 2022 Live   यूपी बोर्ड   उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद    UPMSP   Uttarpradesh News  
फ़ॉन्ट साइज :
यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं के रिजल्ट की तारीख यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं का रिजल्ट जारी होने वाला है. इसका इंतजार करीब 47 लाख स्टूडेंट्स कर रहे हैं. रिजल्ट जारी होने के बाद यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट्स upresults.nic.in के अलावा थर्ड पार्टी वेबसाइट और मोबाइल ऐप पर चेक किया जा सकेगा. एक बार रिजल्ट जारी होने के बाद कैंडिडेट्स SMS से भी अपना रिजल्ट चेक कर पाएंगे. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यूपी बोर्ड कक्षा 10 और कक्षा 12 के फाइनल एग्जाम के लिए कुल 51,92,689 स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया था, लेकिन एग्जाम केवल 47,75,749 स्टूडेट्स ने दिए थे. पिछली बार यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं का रिजल्ट जुलाई के आखिरी सप्ताह में जारी किया गया था. साथ ही बोर्ड ने मेरिट लिस्ट और टॉपर्स की लिस्ट जारी नहीं की थी, लेकिन इस बार रिजल्ट में देरी नहीं होगी, एक से दो दिन के भीतर रिजल्ट जारी होने की संभावना है.

हाल ही में बोर्ड ने नोटिफिकेशन जारी कर स्टूडेंट्स को फर्जी कॉल से सावधान किया था. बोर्ड द्वारा जारी आधिकारिक नोटिफिकेशन में कहा गया था कि, नंबर बढ़वाने वाले किसी भी फर्जी कॉल पर विश्वास न करें. बोर्ड कभी भी स्टूडेंट्स के पास कोई कॉल नहीं करता है. ऐसे नंबरों को तुरंत ही ब्लॉक कर दें और पास के पुलिस थान में अपनी शिकायत दर्ज करवाएं.

यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं, 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं इस साल 24 मार्च से 13 अप्रैल, 2022 तक आयोजित की गई थीं. इस साल, कुछ सवाल ऐसे थे, जो आउट ऑफ द सिलेबस थे और बोर्ड ने स्टूडेंटस् को ऐसे सवालों को हल करने के लिए सभी स्टूडेंट्स को समान नंबर देने का आदेश दिया, जो सवाल में शामिल किए गए थे और सिलेबस से बाहर थे.

यूपी बोर्ड परीक्षा में पास होने के लिए स्टूडेंट्स को थ्योरी और प्रैक्टिकल दोनों में पास होना जरूरी है. बता दें बोर्ड ने हर सब्जेक्ट के लिए 30 नंबर की प्रैक्टिकल परीक्षा आयोजित की थी. यहां पास होने के लिए छात्रों 100 में से 33 नंबर लाना अनिवार्य है.
अन्य शिक्षा लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल