रूस यूक्रेन युद्ध की अमेरिका को चुकानी पड़ रही भारी कीमत

जनता जनार्दन संवाददाता , May 22, 2022, 15:22 pm IST
Keywords: Russia Ukraine Conflict   Russia Ukraine War   रूस यूक्रेन युद्ध   अमेरिका     
फ़ॉन्ट साइज :
रूस यूक्रेन युद्ध की अमेरिका को चुकानी पड़ रही भारी कीमत रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध को 24 फरवरी को 3 महीने पूरे हो जाएंगे. युद्ध अब भी जारी है. इस युद्ध की कीमत रूस, यूक्रेन के अलावा पूरी दुनिया को चुकानी पड़ रही है. इस युद्ध में कमजोर यूक्रेन ने जिस तरह से ताकतवर रूस को अभी तक चुनौती दी है वो सबको हैरान कर रहा है, लेकिन इसमें सबसे बड़ा योगदान अमेरिका का है. उसे इसके लिए सबसे ज्यादा कीमत चुकानी पड़ रही है. जानिए पहले से ही खराब अर्थव्यवस्था से जूझ रहे अमेरिका के लिए किस तरह यह युद्ध भारी पड़ रहा है.


रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका ने हाल ही में यूक्रेन को 40 अरब डॉलर की अतिरिक्त सहायता देने वाला बिल पास कर दिया है. फरवरी से लेकर अब तक अमेरिका यूक्रेन को 56.44 अरब डॉलर की मदद दे चुका है. ये मदद रूस के 2022 के कुल रक्षा बजट से भी अधिक है. बता दें कि रूस ने इस साल अपना रक्षा बजट 51.3 बिलियन डॉलर रखा था. 


आपको जानकर हैरानी होगी कि अमेरिका ने अभी तक यूक्रेन को 56.55 अरब डॉलर की मदद दी है, ये  अफगानिस्तान में युद्ध के दौरान अमेरिकी औसत वार्षिक लागत से डबल है. जब अमेरिका ने अफगानिस्तान में युद्ध का आगाज किया था तब वह नाटो के सैन्य अभियान का सबसे बड़ा भागीदार था. अमेरिका कई साल तक यहां रहा. पिछले साल जुलाई में अमेरिका ने यहां से वापसी कर ली. 


रिपोर्ट के मुताबिक, रूस अभी यूक्रेन से पीछे हटने के मूड में नहीं है. युद्ध के अभी लम्बा चलने की उम्मीद है. ऐसे में लड़ने के लिए यूक्रेन को और मदद की जरूरत है. उसने अमेरिका और अन्य सहयोगी देशों से इसकी मांग की थी. इसे लेकर अमेरिका ने कार्रवाई शुरू कर दी थी. इसी क्रम में शनिवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने 40 बिलियन डॉलर की अतिरिक्त मदद के विधेयक पर साइन कर दिया. यह विधेयक अमेरिकी कांग्रेस में दोनों दलों के समर्थन से पारित हुआ था.
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल