ज्ञानवापी सर्वे की रिपोर्ट आज नहीं होगी पेश

जनता जनार्दन संवाददाता , May 17, 2022, 17:52 pm IST
Keywords: Gyanvapi Survey   Gyanvapi Survey Update   कोर्ट कमीशन   हिंदू पक्ष   Gyanvapi SurveyNews   Varanasi News   Court Commision  
फ़ॉन्ट साइज :
ज्ञानवापी सर्वे की रिपोर्ट आज नहीं होगी पेश ज्ञानवापी सर्वे की रिपोर्ट आज (मंगलवार को) कोर्ट में पेश नहीं होगी. सूत्रों के मुताबिक, कोर्ट कमीशन रिपोर्ट तैयार करने के लिए और 2-3 दिन का समय मांग सकता है. बता दें कि सोमवार को हिंदू पक्ष ने वुजूखाने में एक बड़ा शिवलिंग दिखाई देने का दावा किया गया था, जिसके बाद कोर्ट उस जगह को सील करने का आदेश दे चुका है.

ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में तीन दिन तक हुए सर्वे के चलते रिपोर्ट तैयार करने में एडवोकेट कमिश्नर अजय मिश्रा को समय लग रहा है. आज कोर्ट में एडवोकेट कमिश्नर अजय मिश्रा सर्वे की रिपोर्ट सबमिट करने के लिए और 2 से 3 दिन का वक्त मांग सकते हैं.


ज्ञानवापी मस्जिद की सर्वे रिपोर्ट पर असिस्टेंट कोर्ट कमिश्नर अजय प्रताप सिंह ने कहा कि सर्वे तीन दिन तक चला. 50 फीसदी रिपोर्ट तैयार है. रिपोर्ट पूरी तरह तैयार नहीं होने की वजह से आज कोर्ट में रिपोर्ट पेश नहीं हो पाएगी. हम कोर्ट से 3-4 दिन का समय मांगेंगे.

हिंदू पक्ष के वकील विष्णु जैन ने बताया कि सोमवार को सर्वे के दौरान वुजूखाने का पानी खाली कराया गया था, जिसके बाद उसमें एक बड़ा शिवलिंग दिखाई दिया. इस शिवलिंग का व्यास लगभग 4 फीट होगा और इसकी लंबाई ढाई से तीन फीट हो सकती है. शिवलिंग दिखाई देने के तुरंत बाद कोर्ट में प्रार्थनापत्र दिया गया कि इस अहम साक्ष्य को सुरक्षित किया जाना चाहिए. फिर कोर्ट ने उस जगह को सील करने का आदेश दे दिया.

विष्णु जैन ने ये भी कहा कि ज्ञानवापी मस्जिद के वुजूखाने में जो मिला है वो शिवलिंग ही है. शिवलिंग और फव्वारे में क्या अंतर होता है ये हम अच्छी तरह समझते हैं. गौरतलब है कि एआईएमआईएम चीफ असदुद्दीन ओवैसी ने सोमवार को दावा किया था कि ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में फव्वारा मिला है, उसे शिवलिंग बताया जा रहा है.
अन्य विधि एवं न्याय लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल