Saturday, 20 April 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

मॉनसून की तारीख आई सामने, जानिए केरल में कब देगा दस्तक

जनता जनार्दन संवाददाता , May 14, 2022, 5:54 am IST
Keywords: India Meteorological Department   Monsoon   Bengal   South Andaman Sea   दक्षिण अंडमान सागर   Agriculture  
फ़ॉन्ट साइज :
मॉनसून की तारीख आई सामने, जानिए केरल में कब देगा दस्तक दक्षिण पश्चिम मॉनसून इस साल जल्दी दस्तक देगा और लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिलेगी. आईएमडी (IMD) ने शुक्रवार को घोषणा कर जानकारी दी कि बहुप्रतीक्षित दक्षिण-पश्चिम मॉनसून 27 मई को केरल में दस्तक दे सकता है, जबकि यह 1 जून के आसपास आता है.

मॉनसून के आने का देश में बेसब्री से इंतजार किया जाता है क्योंकि इसका भारत के कृषि  और अर्थव्यवस्था पर गहरा प्रभाव पड़ता है. मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि इस साल केरल में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून की शुरुआत सामान्य तिथि से पहले होने की संभावना है. केरल में मॉनसून के 27 मई को चार दिनों के मॉडल एरर के साथ आने की संभावना है.

मॉनसून सबसे पहले दक्षिण अंडमान सागर (South Andaman Sea) में दस्तक देगा और मॉनसूनी हवाएं फिर बंगाल (Bengal) की खाड़ी में उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ेंगी. माना जा रहा है कि दक्षिण-पश्चिम मॉनसून 22 मई के आसपास अंडमान सागर में आ सकता है. आईएमडी ने कहा कि भूमध्य हवाओं के तेज होने के साथ, दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के दक्षिण अंडमान सागर, निकोबार द्वीप समूह (Nicobar Islands) और दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों में 15 मई के आसपास बारिश होने की संभावना है.

हालांकि आईएमडी (India Meteorological Department) ने बताया कि पिछले आंकड़ों से पता चलता है कि अंडमान सागर में मॉनसून के आने की तारीख का केरल में मॉनसून (Monsoon) की शुरुआत से कोई लेना देना नहीं है.
अन्य प्रकृति लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल