Saturday, 20 April 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

यूक्रेन में बमबारी के बीच भी इंसानियत के दीप जला रहे कुलदीप

जनता जनार्दन संवाददाता , May 13, 2022, 17:44 pm IST
Keywords: Russia Ukraine War   रूस और यूक्रेन   युद्ध   भारतीय   कुलदीप   Ukraine Russia War   War भारतीय कीव  
फ़ॉन्ट साइज :
यूक्रेन में बमबारी के बीच भी इंसानियत के दीप जला रहे कुलदीप रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध को अब तीन महीना होने को है. युद्ध खत्म होने के आसार अब भी नजर नहीं आ रहे हैं. यूक्रेन से लाखों लोग पलायन करके दूसरे देश जा चुके हैं. जो लोग यूक्रेन के अलग-अलग शहरों में रह गए हैं, उनकी जिंदगी अभी नरक जैसी हो गई है. उनके सामने खाने-पीने का भी संकट आ रहा है. इन समस्याओं के बीच एक भारतीय इंसानियत और भाईचारे की मिसाल पेश कर रहा है. वह शख्स लगातार कीव में डंटा हुआ है और लोगों को लंगर खिला रहा है. आइए जानते हैं कौन है वह शख्स.

कीव में इस खास मुहीम में लगे भारतीय का नाम कुलदीप है. कीव में रहने वाले कुलदीप वहीं पर होटल चलाते हैं. जब से युद्ध शुरू हुआ, तब से उनका काम ठप पड़ गया, लेकिन उन्होंने इस मुसीबत में शहर की सेवा करने की ठानी और लंगर के काम में लग गए. वह बताते हैं कि जिस दिन से युद्ध शुरू हुआ तब से ही उन्होंने लंगर शुरू किया. अब 75 दिन हो गए हैं, लेकिन उन्होंने इसे जारी रखा है.

उन्होंने बताया कि इस लंगर को हम तीन लोगों ने शुरू किया था. हमारा मकसद उन लोगों तक खाना पहुंचाना है, जो रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध की वजह से बेघर हो चुके हैं या जिनके पास कुछ बचा नहीं है. वह लोगों को बताते हैं कि जब तक युद्ध रहेगा वह तब तक फ्री में खाना खिलाते रहेंगे.

वह बताते हैं कि रोज करीब 375 लोग खाना आने आते हैं. इसके अलावा वह चेकपोस्ट पर जाकर भी खाना पहुंचाते हैं. कुलदीप का कहना है कि, अभी हम हर शख्स को खाना नहीं दे पा रहे हैं, लेकिन हमारी कोशिश है कि आगे हम हर एक इंसान की मदद करें. लोग हमारी मेहमाननबाजी को पसंद कर रहे हैं.
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल