क्या है JCB का ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन से कनेक्शन

जनता जनार्दन संवाददाता , Apr 22, 2022, 10:01 am IST
Keywords: Borish Johnson   Mahatma Gandhi   Gandhi Ji   Borish   British PM   JCB   ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन   सोशल मीडिया  
फ़ॉन्ट साइज :
क्या है JCB का ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन से कनेक्शन नई दिल्लीः भारत दौरे पर आए ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की जेसीबी मशीन पर खड़े होकर खिंचवाई गई एक तस्वीर गुरुवार को दिनभर सोशल मीडिया पर छाई रही. निर्माण उपकरण कंपनी जेसीबी ने 10 करोड़ पाउंड (लगभग 995 करोड़ रुपये) के निवेश से भारत में अपना एक नया संयंत्र शुरू किया है. ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने बृहस्पतिवार को गुजरात के वडोदरा में इस संयंत्र का उद्घाटन किया है. ये तस्वीर उसी वक्त ली गई थी, जो सोशल मीडिया पर वायरल रही है. 

जेसीबी ने एक बयान में कहा कि गुजरात के वडोदरा में स्थित यह संयंत्र वैश्विक उत्पादन श्रृंखला के लिए कलपुर्जे तैयार करेगा और सालाना 85,000 टन इस्पात का प्रसंस्करण करने में सक्षम होगा. जेसीबी इंडिया के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) सीईओ और प्रबंध निदेशक दीपक शेट्टी ने कहा कि नए संयंत्र से लगभग 1,200 लोगों को सीधे रोजगार मिलेगा और आपूर्ति श्रृंखला में हजारों अतिरिक्त रोजगार पैदा होंगे. कंपनी ने कहा कि संयंत्र में 50 प्रतिशत रोजगार महिलाओं को मिलेंगे.

लेकिन क्या आपको पता है कि जेसीबी यानी जोसेफ सिरिल बैम्फोर्ड एक बिटिश कंपनी है. जोसेफ सिरिल बैम्फोर्ड ने सन 1945 में इस कंपनी की स्थापना रोसेस्टर, स्टैफोर्डशायर में की थी. तब इस कंपनी की स्थापना कृषि यंत्र और कचरा उठाने वाला वाहन बनाने के लिए की गई थी. जेसीबी कंपनी की यात्रा नए इनोवेशन, महत्वाकांक्षा और कड़ी मेहनत की कहानी है. 1945 में कृषि टिपिंग ट्रेलरों के निर्माण की छोटी शुरुआत से आज यह कंपनी एक वैश्विक ब्रांड बन चुकी है. आज इस कंपनी का नेटवर्थ 4.1 बिलियन यूरो और सालाना इंकम 341 मिलियन यूरो के आसपास है. इस कंपनी में लगभग 11 हजार कर्मचारी काम करते हैं. आज, दुनिया के चार महाद्वीपों में 22 संयंत्र हैं और 750 से ज्यादा इस कंपनी के डीलर हैं.

जेसीबी के वर्तमान अध्यक्ष लॉर्ड बैमफोर्ड कहते हैं, ’’ ये रोमांचक समय हैं. केवल 75 वर्षों में हम उत्टोक्सेटर के गैरेज में एक व्यक्ति से एक प्रमुख वैश्विक ब्रांड बन गए हैं. पिछले 75 वर्षों में हमारी उपलब्धियां उल्लेखनीय रही हैं, लेकिन जेसीबी में हम हमेशा अगले विकास, सफलता के अगले स्तर की ओर देखने में विश्वास करते हैं. उन्होंने कहा मेरे पिता और कंपनी के संस्थापक जोसेफ सिरिल बैमफोर्ड वह आज कंपनी के विस्तार को देखकर चकित होंगे. 

कंपनी ने 1979 में दिल्ली के पास बल्लभगढ़ में अपना पहला कारखाना स्थापित किया था और इस समय जयपुर और पुणे सहित देश में उसके छह कारखाने हैं. जेसीबी के चेयरमैन लॉर्ड बैमफोर्ड ने कहा कि भारत में पहले वर्ष में जेसीबी इंडिया ने सिर्फ 39 मशीनों का विनिर्माण किया था. अगले साल तक यह आंकड़ा पांच लाख तक पहुंच जाएगा. उन्होंने कहा, ‘‘हमने गुजरात में नए संयंत्र का उद्घाटन किया है, जो यहां और दुनियाभर में हमारे कारोबार को बढ़ाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है.’’ कंपनी ने कहा कि भारत 2007 से लगातार जेसीबी का सबसे बड़ा बाजार रहा है और आज भारत में बिकने वाली दो निर्माण मशीन में एक जेसीबी द्वारा बनाई जाती है.
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल