मैंने देश के लिए इनकम टैक्स की नौकरी छोड़ दी: अरविंद केजरीवाल

जनता जनार्दन संवाददाता , Mar 29, 2022, 18:20 pm IST
Keywords: Delhi Budget Session   सीएम केजरीवाल   दिल्ली विधान सभा   बजट सत्र   दिल्ली   CM Kejriwal   CM Kejriwal   Delhi Chief Minister   
फ़ॉन्ट साइज :
मैंने देश के लिए इनकम टैक्स की नौकरी छोड़ दी: अरविंद केजरीवाल नई दिल्लीः दिल्ली विधान सभा में बजट सत्र के दौरान सीएम केजरीवाल ने दिल्ली बजट को अब तक का सबसे अच्छा बजट बताया. केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली विधान सभा में पेश किया गया बजट ऐतिहासिक बजट है. उन्होंने केंद्र व राज्यों की सरकारों से तुलना करते हुए कहा कि दिल्ली का बजट आजाद भारत में पहली बार एक रोजगार बजट के रूप में पेश किया गया है. रोजगार पर केवल चुनाव के समय ही बात होती थी.

सीएम केजरीवाल ने कहा कि पंजाब में नई सरकार बनने के 10 दिन के अंदर 25 हजार नौकरियों का ऐलान किया गया है. हमने बजट में 5 साल में 20 लाख नौकरी देने का लक्ष्य रखा है. इसके लिए हमने पूरा खाका तैयार कर लिया है. इसे हम हर हाल में पूरा करेंगे. हमारी पार्टी देश भक्त पार्टी है. हम जब लालबत्ती पर रुकते हैं तो बच्चे भीख मांगते हुए आ जाते हैं. कार का शीशा खटखटाते हैं, ये देखकर बुरा लगता है. इन बच्चों के कल्याण के लिए किसी ने नहीं सोचा. हमने सोचा है, हम इन बच्चों को पढ़ाएंगे.  हम Traffic Signal पर रहने वाले बच्चों के लिए 10 करोड़ की लागत से शानदार स्कूल बनाएंगे.

उन्होंने कहा कि मैंने देश सेवा के लिए इनकम टैक्स की नौकरी छोड़ दी, झुग्गियों में रहा. यह देखने के लिए कि किस तरह वे लोग रहते हैं. बीमार होने पर उन्हें जीटीबी अस्पताल ले जाया जाता था. मरीजों को दवाई नहीं मिलती थी, अब स्वास्थ्य विभाग को बेहतर कर दिया है. शिक्षा बेहतर कर दी है. पहले लोगों को राशन नहीं मिलता था. हम सरकार में आए तो हमने राशन की डोर स्टेप डिलीवरी करने की योजना बनाई मगर केंद्र ने योजना लागू नहीं होने दी. केंद्र सरकार हमारी योजनाएं रोकती है. हमारे काम रोकती है.

उन्होंने कहा कि हमने रोजगार बजट इसलिए लाया है क्योंकि हमारी विचारधारा ऐसी है. हमारी विचारधारा के 3 स्तंभ हैं.. पहला कट्टर देश प्रेम, दूसरा कट्टर इमानदारी, तीसरा इंसानियत. गरीबों का दर्द महसूस करने के लिए मैं खुद झुग्गियों में रहा, धोबी और मोची के बच्चे सरकारी स्कूलों में जाते थे और फिर काम पर लग जाते थे. तकलीफ होती थी देखकर. इन लोगों के लिए अब व्यवस्थाएं बेहतर कर दी गई हैं.

केजरीवाल ने कहा कि नेताओं ने जमकर देश को लूटा है. कॉमन वेल्थ गेम, 2 जी, कोयला घोटाला, राफेल, सहारा, बिड़ला, विजय माल्या.. यहां तक देश के डिफेंस को भी नही छोड़ा. 75 साल में भ्रष्टाचार के लिए किसी को जेल नहीं हुई. हमारे यहां रेड पड़वाई मगर कुछ नहीं मिला. जिस दिन मिला, उस दिन डबल सजा दिलवाऊंगा, ये मैंने बोल रखा है.

अन्य दिल्ली, मेरा दिल लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल