स्‍पेस में पहली बार दिखा आलू के आकार का ग्रह

जनता जनार्दन संवाददाता , Jan 14, 2022, 19:10 pm IST
Keywords: अंतरिक्ष   यूरोपियन स्‍पेस एजेंसी   हरक्‍यूलस तारामंडल   अंतरिक्ष   Space   A potato in space  
फ़ॉन्ट साइज :
स्‍पेस में पहली बार दिखा आलू के आकार का ग्रह नई दिल्‍ली: अंतरिक्ष में पहली बार आलू के आकार के ग्रह को खोजा गया है. यह खोज यूरोपियन स्‍पेस एजेंसी के खगोलविदों ने की. एक्‍सपर्ट आलू के आकार के इस ग्रह को WASP-10b के नाम से जानते हैं. यूरोपियन स्‍पेस एजेंसी ने मंगलवार को बताया कि आलू या रगबी बॉल की तरह का ऐसा ग्रह पहली बार देखा गया है. 

हमारी सहयोगी वेबसाइट WION की रिपोर्ट के अनुसार, ये अनोखा ग्रह हरक्‍यूलस तारामंडल में स्‍थ‍ित है. पहलवान या हरक्‍यूलस तारामंडल अंतर्राष्ट्रीय खगोलीय संघ द्वारा घोषित तारामंडलों में से पांचवा सबसे बड़ा तारामंडल है. 

रिसर्चरों के अनुसार, ग्रह की मजबूत ज्वारीय ताकतों और तारे की निकटता के कारण इसका आकार गोल न होकर आलू की तरह हो गया है. यह ग्रह हमारे सौरमंडल से 1.8 प्रकाश वर्ष दूर है. 

हालांकि ये ग्रह पहली बार 2014 में खोजा गया था लेकिन तब उसके आकार के बारे में कुछ निश्‍च‍ित रूप से नहीं कहा जा सकता था. अब यूरोपियन स्‍पेस एजेंसी के Cheops telescope mission ने इस बात को कन्‍फर्म कर दिया है. 

इस रिसर्च में को-राइटर पेरिस ऑब्जर्वेटरी के जैक्स लस्कर ने कहा, "यह अविश्वसनीय है कि चेप्स टेलिस्‍कोप वास्तव में इस छोटे से आकार में बदलाव को बताने में सक्षम था. ऐसा एनॉलिसिस पहली बार किया गया है. अब हम लंबे समय तक ऐसी चीजों पर नजर रख सकते हैं. इस ग्रह के अंदर की सरंचना के बारे में हमें और जानकारी मिलेगी."  

वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल