Saturday, 20 April 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

दिल्ली में सबसे ज्यादा ओमिक्रॉन केस, कोरोना मामलों ने भी तोड़ा रिकॉर्ड

जनता जनार्दन संवाददाता , Dec 27, 2021, 17:42 pm IST
Keywords: कोरोना के न‌ए मामले   कोरोना   संक्रमण दर 0.5%   नाइट कर्फ्यू   Omicron   Covid 19   संक्रमण  
फ़ॉन्ट साइज :
दिल्ली में सबसे ज्यादा ओमिक्रॉन केस, कोरोना मामलों ने भी तोड़ा रिकॉर्ड

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में सोमवार रात से नाइट कर्फ्यू लगने जा रहा है. लेकिन इससे पहले आज कोरोना के नए मामलों में बढ़ी उछाल देखने को मिली है. दिल्ली में आज 6 जून के बाद से एक दिन में सबसे ज्यादा 331 नए मामले सामने आए हैं और एक मरीज की मौत भी हुई है. राजधानी में संक्रमण दर बढ़कर अब 0.68 फीसदी हो गई है.

दिल्ली में ओमिक्रॉन केस भी लगातार बढ़ रहे हैं और राजधानी ने इस मामले में महाराष्ट्र को भी पीछे छोड़ दिया है. भारत में फिलहाल Omicron के मामलों की संख्या 578 हो गई है. इसमें दिल्ली में सबसे ज्यादा 142 ओमिक्रॉन केस हैं और दूसरे नंबर में महाराष्ट्र है जहां ओमिक्रॉन के 141 केस सामने आ चुके हैं. 

कोरोना के न‌ए मामले का दिल्ली में बीते 7 महीने का रिकॉर्ड तोड़ दिया है और लगातार दो दिन संक्रमण दर 0.5% से ऊपर रही है. आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली में कोरोना के 331 न‌ए मामले आए और 144 ठीक हुए हैं. साथ ही एक मरीज की मौत भी हुई है. दिल्ली में पिछले 24 घंटों के दौरान 48589 टेस्ट किए गए और अब संक्रमण दर बढ़कर 0.68% फीसदी पर पहुंच चुकी है.

दिल्ली में सोमवार को बीते 6 जून के बाद से सबसे ज्यादा कोरोना केस दर्ज हुए और 2 जून के बाद से सबसे ज्यादा पॉजिटिविटी रेट आई है. इससे पहले 6 जून को भी कोरोना के 331 मामले आए थे. फिलहाल दिल्ली में कुल एक्टिव मामले 1289 हैं, जिसमें से 692 लोग होम आइसोलेशन में हैं.

कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए ही दिल्ली में सोमवार को रात 11 बजे से नाइट कर्फ्यू लगना शुरू हो जाएगा. इसमें मरीजों और गर्भवती महिलाओं, आवश्यक वस्तुओं को खरीदने वाले लोगों और रेलवे स्टेशनों, बस स्टॉप और हवाई अड्डों से आने-जाने वालों को छूट दी जाएगी. यह पाबंदियां रात 11 बजे से सुबह पांच बजे तक जारी रहेंगी.

कर्फ्यू से छूट पाने वालों में आपातकालीन सेवाओं में शामिल सरकारी अधिकारी, न्यायाधीश और न्यायिक अधिकारी, चिकित्सा कर्मी और मीडियाकर्मी भी शामिल हैं. साथ ही कोरोना वैक्सीनेशन के लिए जाने वाले लोगों को एक वैध पहचान-पत्र और टीकाकरण केंद्र पर लिये गये समय का प्रमाण प्रस्तुत करने पर छूट दी जाएगी. भर्ती परीक्षाओं में बैठने वाले विद्यार्थियों और उम्मीदवारों को भी वैध पहचान और प्रवेश पत्र दिखाने पर इजाजत दी जाएगी.

दिल्ली में रविवार को कोरोना के 290 मामले दर्ज किए गए थे और संक्रमण की दर 0.55 फीसदी रही. अगर संक्रमण दर लगातार दो दिन तक 0.5 प्रतिशत रहती है, तो एक 'येलो' अलर्ट जारी किया जाता है.

‘येलो अलर्ट’ जारी होते ही रात का कर्फ्यू, स्कूल और कॉलेज बंद करना, मेट्रो ट्रेनों और बसों में बैठने की क्षमता आधी करना, गैर आवश्यक दुकानों और मॉल आदि को बंद करना सहित तमाम प्रतिबंध लागू हो जाते हैं.

वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल