थायरॉइड की दवा लेते वक्‍त आप भी तो नहीं करते गलती?

जनता जनार्दन संवाददाता , Dec 16, 2021, 16:54 pm IST
Keywords: Thyroid Patients   Eat These Things   Thyroid   चीनी   थायरॉइड  
फ़ॉन्ट साइज :
थायरॉइड की दवा लेते वक्‍त आप भी तो नहीं करते गलती? नई दिल्ली: थायरॉइड एक ऐसी कंडीशन है, जिसमें आपको लगातार और नियमित रूप से मेडिसिन लेनी होती है. थायरॉइड को पूरी तरह से क्योर नहीं किया जा सकता है, लेकिन दवाइयों, खानपान, लाइफस्टाइल से जुड़ी बातों का ख्याल रखकर आप काफी हद इस बीमारी को कंट्रोल कर सकते हैं. 

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, थायरॉइड की दवाइयां लेते हैं तो आपको कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए. थायरॉइड डिसऑर्डर एक हार्मोनल कंडीशन है, जिसमें थायरॉइड ग्लैंड से थायरॉइड हार्मोन या तो ज्यादा प्रोड्यूस होता है या तो कम प्रोड्यूस होता है. हार्मोन में इस बदलाव के कारण नींद न आने, वेट लॉस और ओबेसिटी की समस्या हो सकती है. 

दवाइयां थायरॉइड ग्लैंड को रेगुलेट करती हैं जिससे हार्मोन का लेवल सामान्य बना रहे. थायरॉइड लेवल सामान्य न होने पर हार्ट, नर्वस सिस्टम और फर्टिलिटी से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं.

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अगर आपको थायरॉइड की समस्या है तो दवाई लेने के सही समय का और सही तरीके का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. डॉक्टर थायरॉइड की दवा को सुबह खाली पेट लेने की सलाह देते हैं. थायरॉइड मेडिसिन खाली पेट ही अपना काम करती है और इसे आपको हर दिन लेना होता है. अगर आप खाना खाने के बाद दवा लेते हैं, तो शरीर दवाई को पूरी तरह से एब्जॉर्व नहीं कर पाता और इसका असर भी नहीं होता.

थायरॉइड की मेडिसिन कभी मिस न करें. नाश्ते से आधे या 1 घंटे पहले खाली पेट दवाई लें. चाय या कॉफी के साथ न लें. इससे दवाई का प्रभाव कम हो सकता है.

थायरॉइड मेडिसिन के साथ किसी दूसरी तरह की दवा न लें. अगर कोई दूसरी दवा लेनी है तो दोनों दवाइयों के बीच कम से कम आधे से 1 घंटे का अंतर रखना जरूरी है.

भूल से दवाई का एक्स्ट्रा डोज न लें ये आपके लिए टॉक्सिक हो सकता है. अगर आप बार-बार दवाई मिस करते हैं और अल्टरनेट डेज पर दवाई लेते हैं तो ये आपको नुकसान पहुंचा सकता है. 

अन्य स्वास्थ्य लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल