Saturday, 20 April 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

कौन हैं CDS जनरल बिपिन रावत की पत्‍नी मधुलिका?

जनता जनार्दन संवाददाता , Dec 08, 2021, 18:12 pm IST
Keywords: Madhulika Rawat   CDS General Bipin Rawat   Helicopter Crash   General Bipin Rawat   जनरल बिपिन रावत  
फ़ॉन्ट साइज :
कौन हैं CDS जनरल बिपिन रावत की पत्‍नी मधुलिका? तमिलनाडु के कुन्नूर में खराब मौसम की वजह से CDS जनरल बिपिन रावत का बुधवार को हेलीकॉप्टर क्रैश हो गया. न्यूज एजेंसी ANI के मुताबिक इस दुर्घटना में हेलीकॉप्टर में सवार 14 लोगों में से 13 लोगों की मौत हो चुकी है. हालांकि CDS जनरल बिपिन रावत के बारे में सरकार ने अभी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है.

CDS जनरल बिपिन रावत के साथ इस हेलीकॉप्टर में उनकी पत्नी मधुलिका रावत भी थीं. मधुलिका रावत ने दिल्ली यूनिवर्सिटी से साइक्लॉजी की पढ़ाई की. वर्ष 2016 में जब जनरल रावत आर्मी चीफ बने तो मधुलिका को आर्मी वुमन वेलफेयर एसोसिएशन (AWWA) की अध्यक्षता संभालने का मौका मिला. उस दौरान उन्होंने कैंसर पीड़ितों की सहायता समेत कई तरह के सामाजिक काम किए. जनरल बिपिन रावत की दो बेटियां हैं. जिनमें एक बेटी का नाम कृतिका रावत और दूसरी का तारिणी है. 

सीडीएस बिपिन रावत की पत्नी मधुलिका रावत  का मायका मध्य प्रदेश में शहडोल के सोहागपुर में है. जहां पर उनका परिवार घटना की जानकारी के बाद स्तब्ध है. मधुलिका रावत आखिरी बार वर्ष 2012 में एक शादी समारोह में शामिल होने के लिए सोहागपुर गढ़ी गई थीं. 

मधुलिका रावत के चचेरे भाई विश्ववर्धन सिंह ने कहा कि उन्हें मीडिया के जरिए खबर मिली है. पूरा परिवार दुआ कर रहा है कि सब ठीक रहे. अभी तक सरकार से इस घटना के बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं मिली है. 

मधुलिका रावत सैनिकों की पत्नियों को सशक्त बनाने, उन्हें सिलाई, बुनाई और बैग बनाने के साथ-साथ ब्यूटीशियन कोर्स करने और उन्हें आर्थिक रूप से स्वतंत्र बनाने के लिए काम करती रही हैं. वे बुधवार को अपने पति CDS जनरल बिपिन रावत के साथ कुन्नूर के वेलिंगटन में डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज जा रहे थीं. तभी उनका हेलीकॉप्टर क्रैश कर गया. जनरल बिपिन रावत 31 दिसंबर 2019 को देश के पहले CDS नियुक्त किए गए थे. 

अन्य वायु सेना लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल