संसद के शीतकालीन सत्र में ही कृषि कानूनों की वापसी को लेकर प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा: नरेंद्र सिंह तोमर

जनता जनार्दन संवाददाता , Nov 27, 2021, 13:51 pm IST
Keywords: List Of Business   Lok Sabha   Union Agriculture Minister   Narendra Singh Tomar   नरेंद्र सिंह तोमर  
फ़ॉन्ट साइज :
संसद के शीतकालीन सत्र में ही कृषि कानूनों की वापसी को लेकर प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा:  नरेंद्र सिंह तोमर नई दिल्ली: लोकसभा के लिस्ट ऑफ बिजनेस के मुताबिक, सोमवार को केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर कृषि कानून निरसन विधेयक, 2021 को सदन में पेश करेंगे. सरकार की मंशा सोमवार को ही इस विधेयक पर चर्चा कराकर इसे सदन से पारित करवाने की भी है.

लोक सभा से पारित हो जाने के बाद ये विधेयक मंजूरी के लिए राज्य सभा में पेश किया जाएगा. दोनों सदनों की मंजूरी मिलने के बाद इस विधेयक को राष्ट्रपति के पास भेजा जाएगा और राष्ट्रपति की मंजूरी मिलने के बाद तीनों कृषि कानूनों को रद्द करने का रास्ता साफ हो जाएगा.

दरअसल, इन कानूनों के विरोध में चल रहे किसान आंदोलन के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 19 नवंबर को कृषि से जुड़े इन तीनों कानूनों को वापस लेने का ऐलान करते हुए ये वादा किया था कि संसद के शीतकालीन सत्र में ही इन कानूनों की वापसी को लेकर जरूरी प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा.

बुधवार को केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इन तीनों कृषि कानूनों की वापसी से जुड़े विधेयक कृषि कानून निरसन विधेयक, 2021 को मंजूरी दे दी गई थी और अब सरकार ने इसे संसद के शीतकालीन सत्र के पहले दिन, 29 नवंबर को ही लोक सभा में लिस्ट कर दिया है.

अन्य राष्ट्रीय लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल