Thursday, 27 January 2022  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

सेमीफाइनल में टीम इंडिया नहीं पहुंच पाई, भारत के खराब खेल के पीछे एक बड़ी वजह

जनता जनार्दन संवाददाता , Nov 07, 2021, 20:41 pm IST
Keywords: T20 World Cup 2021   BCCI News   टीम इंडिया   सेमीफाइनल में टीम इंडिया  
फ़ॉन्ट साइज :
सेमीफाइनल में टीम इंडिया नहीं पहुंच पाई, भारत के खराब खेल के पीछे एक बड़ी वजह

नई दिल्ली: टी20 वर्ल्ड कप में पहले दो मैचों में टीम इंडिया को पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा. यही कारण रहा कि भारत इस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल तक भी नहीं पहुंच पाया. इस खराब प्रदर्शन के लिए कई बातें जिम्मेदार हो सकती हैं. लेकिन इसी बीच टीम इंडिया के खराब खेल के पीछे की एक बड़ी वजह सामने आई है. 

भारत के गेंदबाजी कोच के रूप में अपने आखिरी कुछ मैचों से पहले भरत अरुण ने स्वीकार किया कि आईसीसी टी20 विश्व कप में टॉस और बायो बबल (जैव सुरक्षित माहौल) की थकान के कारण टीम का प्रदर्शन निराशाजनक रहा, जहां उसे पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के खिलाफ करारी शिकस्त झेलनी पड़ी. अरुण से जब पूछा गया कि क्या आईपीएल और टी20 विश्व कप के बीच कम समय होने से टीम का प्रदर्शन प्रभावित हुआ तो उन्होंने कहा हां ऐसा है.

नहीं मिल पाया आराम का समय

अरुण ने कहा, ‘6 महीने तक घर से दूर रहना बहुत बड़ी बात है. मुझे लगता है कि पिछले आईपीएल के निलंबित होने के बाद उन्हें एक छोटा ब्रेक मिला था, उसके बाद खिलाड़ी घर नहीं गए हैं.’ अरुण ने नामीबिया के खिलाफ ग्रुप चरण के आखिरी मैच की पूर्व संध्या पर कहा, ‘वे 6 महीने से बायो-बबल में हैं और इससे शरीर पर काफी प्रभाव पड़ता है. आईपीएल और विश्व कप के बीच एक छोटा सा ब्रेक (समय) खिलाड़ियों के लिए फायदेमंद हो सकता था.’ 

टॉस भी बना विलेन

वह हालांकि इस बात से बहुत निराश थे कि इस कद के टूर्नामेंट में टॉस ने काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. भारतीय टीम के पहली और दूसरी पारी में बल्लेबाजी में काफी फर्क दिखा. ओस के कारण दूसरी पारी में गेंदबाजी करना मुश्किल था.’ उन्होंने कहा, ‘टॉस ने बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और मेरा मानना है कि इस तरह के टूर्नामेंट में टॉस का परिणाम पर कोई असर नहीं होना चाहिए. यहां टॉस का अनुचित लाभ मिला है और पहली पारी में बल्लेबाजी और दूसरी पारी में बल्लेबाजी में बहुत बड़ा अंतर रह रहा है.  इस तरह के छोटे फॉर्मेट में ऐसा नहीं होना चाहिए.’

पहले दो मैचों में हारा भारत

भारतीय क्रिकेट टीम को टी20 वर्ल्ड कप के पहले ही मैच में 10 विकेट से हार का सामना करना पड़ा. इतना ही नहीं अगले मैच में टीम इंडिया को न्यूजीलैंड ने 8 विकेट से हराया. इसी के साथ टीम इंडिया के सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदों को झटका लगा. हालांकि अगले मैच में भारत ने अफगानिस्तान को 66 रनों से मात दी. इसके बाद एक और बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए भारत ने स्कॉटलैंड को 8 विकेट से हराया.

अन्य खेल- खिलाड़ी लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल