Saturday, 20 April 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

पहली जीत के साथ जगी Team India की उम्मीद, इस तरह होगी

जनता जनार्दन संवाददाता , Nov 04, 2021, 17:10 pm IST
Keywords: ICC T20 World Cup 2021   Pakistan   New Zealand   आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप   पाकिस्तान   टीम इंडिया  
फ़ॉन्ट साइज :
पहली जीत के साथ जगी Team India की उम्मीद, इस तरह होगी आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप 2021  में टीम इंडिया की शुरुआत काफी निराशाजनक रही. 'विराट सेना' को पाकिस्तान  के खिलाफ 10 विकेट और फिर न्यूजीलैंड से 8 विकेट की हार का सामना करना पड़ा. 

अफगानिस्तान के खिलाफ मिली बड़ी जीत ने भारत की टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदें फिर से जगा दी हैं. हालांकि, ये न सिर्फ उनके मैचों के नतीजों के आधार पर निर्भर करेगा बल्कि ग्रुप 2 में अन्य टीमों के परिणामों के आधार पर मुमकिन होगा. ग्रुप-2 में पाकिस्तान ने अब तक अपने सभी चार मैच जीते हैं जिसके बाद सेमीफाइनल में उनकी जगह पक्की हो गई है.

इसी तरह, न्यूजीलैंड , अफगानिस्तान, भारत और नामीबिया अभी भी आंकड़ों के लिहाज से समूह से दूसरे सेमीफाइनल की दौड़ में बने हुए हैं. सुपर 12 स्टेज खत्म होने पर ग्रुप-2 के रोमांचक नतीजे सामने आ सकते हैं.

अफगानिस्तान पर बड़ी जीत ने टीम इंडिया की वापसी में मदद की, लेकिन सेमीफाइनल के लिए उनकी अपने अगले दो विरोधियों में से हर एक पर बड़ी जीत दर्ज करने के अलावा इसपर भी निर्भर करती है कि अफगानिस्तान अब न्यूजीलैंड को सबसे कम अंतर से हरा दे ताकि टीम इंडिया की नेट रन रेट बेहतर हो सके.

मुकाबला इतने रोमांचक मोड़ पर है कि कोई भी हार भारत की क्वालीफिकेशन से जुड़ी तमाम उम्मीदों को खत्म कर देगी. अगर न्यूजीलैंड अपने बचे हुए मैच जीत जाती है तो टीम इंडिया कुछ नहीं कर पाएगी. 

न्यूजीलैंड के लिए चीजें बहुत आसान लगती हैं, हालांकि उन्हें भी आखिरी चार में जगह बनाने के लिए अपने सभी मैच जीतने होंगे. कागज पर, न्यूजीलैंड ने अपने दो सबसे कठिन खेल रास्ते से हटा दिए हैं, इसमें भारत के खिलाफ आराम से जीतने से पहले पाकिस्तान ने उनको भी आसानी से हरा दिया था. अगर कीवी टीम अपने बाकी दो मैच जीत जाते हैं तो उन्हें अगले स्टेज में उनकी जगह पक्की हो जाएगी.

फिलहाल अफगानिस्तान का नेट रन रेट न्यूजीलैंड से बेहतर है, और भारत को ग्रुप-2 में आखिरी गेम खेलने का फायदा है, इसलिए इसमें शामिल प्वाइंट टेबल की स्थिति का ठीक से पता चल जाएगा. हालांकि, बुधवार रात अफगानिस्तान की भारत से भारी हार ने ग्रुप 2 में उसकी स्थिति काफी कम स्थिर कर दी है.

अब अफगानिस्तान को सेमीफाइनल क्वालीफाई करने के लिए अपने आखिरी ग्रुप गेम में न्यूजीलैंड को हराना होगा, और फिर भी उस मैच में जीत पर्याप्त नहीं हो सकती है, हालांकि उनके पास अभी भी ग्रुप में बेस्ट नेट रन रेट है.

न्यूजीलैंड से हार और अफगान टीम निश्चित रूप से बाहर हो जाएगी. अगर ग्रुप 2 के नतीजे का अगला सेट बनता है और न्यूजीलैंड ने नामीबिया को हराया और भारत ने स्कॉटलैंड को हराया, तो यह सब नेट रन रेट में आ जाएगा, अगर अफगानिस्तान रविवार को होने वाले मैच में न्यूजीलैंड को हरा देता है.

सुपर 12 स्टेज के आखिरी दिन यानी 8 नवंबर तक के नेट रन रेट में बदलाव अभी तक साफ नहीं है, लेकिन ऐसा हो सकता है कि भारत जब नामीबिया के खिलाफ मैच खेलेगा तो उन्हें पता होगा कि प्वाइंट्स टेबल में टॉप-2 में रहने के लिए उन्हें क्या करना है, न्यूजीलैंड पर जीत अफगानिस्तान के लिए काफी अहम हो सकती है, लेकिन एनआरआर अभी भी जरूरी है.

वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल